संत कबीर नगर : अपर मुख्य सचिव/जनपद के नोडल अधिकारी अनिल कुमार ने प्रदेश सरकार के सफलतापूर्वक 04 वर्ष पूर्ण

संत कबीर नगर :  अपर मुख्य सचिव/जनपद के नोडल अधिकारी अनिल कुमार ने प्रदेश सरकार के सफलतापूर्वक 04 वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर जनपद में प्रस्तावित विभिन्न कार्यक्रमों  विकास कार्यो, कोविड-19, संचारी रोग नियंत्रण आदि बिन्दुओं की कलेक्ट्रेट सभागार में समस्त जनपद स्तरीय अधिकारियों की उपस्थिति में गहन समीक्षा किया। नोडल अधिकारी अनिल कुमार ने प्रदेश सरकार के सफल चार वर्ष की उपलब्धियों से जन सामान्य को अवगत कराने की दिशा में शासन के निर्देशानुसार प्रस्तावित कार्यक्रमों के सफल संचालन हेतु की गयी तैयारियों की बिन्दुवार समीक्षा किया तथा कहा कि विभिन्न लाभार्थीपरक योजनाओं से लाभान्वित व्यक्तियों की क्षेत्र विशेष में बेहतरीन उपलब्धि की ‘‘सक्सेस स्टोरी’’ बनाकर आयोजनों के दौरान जनसामान्य में उसे साझा किया जाए जिससे अन्य लोगों की भी इससे प्ररेणा मिल सके।

समीक्षा बैठक में नोडल अधिकारी श्री कुमार ने दिनांक 19 मार्च 2021 से 24 मार्च 2021 तक प्रस्तावित सभी कार्यक्रमों की विभागावार भूमिका की समीक्षा करते हुए कहा कि इसका उद्देश्य प्रदेश सरकार की विगत वर्षो की उपलब्धियों के प्रचार-प्रसार के साथ-साथ जनहित, कृषकहित, रोजगार परक, स्वास्थ्य परक आदि से सम्बंधित विभिन्न विभागों द्वारा संचालित योजनाओं के बारे में आमजन को जागरूक करना तथा योजनाओं के पात्र व्यक्तियों को आच्छादित करना है।
उल्लेखनीय है कि प्रदेश सरकार के सफलतापूर्वक 04 वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर जनपद के दिनांक 19 मार्च 2021 को प्रदेश सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की प्रदर्शनी का आयोजन कलेक्ट्रेट परिसर सहित सभी विकास खण्ड मुख्यालयों पर किया जाएगा। दिनांक 20 मार्च 2021 को जनपद के तीनों विधानसभा क्षेत्रों में जनसभाओं के आयोजन के दौरान मुख्यमंत्री पर्यटन सबर्द्धन योजना के कार्यो का शिलान्यास/लोकापर्ण तथा विधानसभा क्षेत्रों में कराये गये व प्रस्तावित कार्यो का शिलान्यास/लोकापर्ण का कार्य किया जाएगा तथा विधानसभा क्षेत्र स्तरीय ‘‘विकास पुस्तिका’’ का विमोचन किया जाएगा। दिनांक 21 मार्च 2021 को ग्रामीण क्षेत्रों में ‘‘मिशन किसान कल्याण, के रूप में जनपद के सभी विकास खण्डों में किसान हित एवं उनकी आय में वृद्धि हेतु प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं सहित किसान कल्याण मेले का आयोजन किया जाएगा। नगरीय क्षेत्रो में मिशन व्यापारी कल्याण के रूप में नगर पालिका/नगर पंचायत में व्यापारियों व लघु उद्यमियों के लिए चलाई जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं जैसे- प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना, स्टार्टअप योजना, एक जनपद एक उत्पाद योजना, मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना, विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना, आदि के लाभार्थियों के सम्मेलनों का आयोजन तथा प्रचार-प्रसार किया जाएगा। दिनांक 22 मार्च को मिशन शक्ति के अन्तर्गत विधान सभा स्तर पर महिला सुरक्षा, महिला शक्तिकरण, सेल्फ डिफेंस व एन्टी रोमियों स्कवाड आदि से सम्बंधित सम्मेलनों का आयोजन किया जाएगा। दिनांक 23 मार्च 2021 को मिशन रोजगार के अन्तर्गत तथा दिनांक 24 मार्च 2021 को मिशन श्रमिक कल्याण के अन्तर्गत श्रमिकों को कल्याणार्थ व उन्हें रोजगार के अवसर उपलब्ध कराये जाने हेतु चलाई जा रही योजनाओं के संबंध में जनपद के सभी विकास खण्डों में रोजगार मेलों का आयोजन कराया जाएगा। साथ ही साथ जनपद के सभी गौ आश्रय स्थलों पर विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

जनपद के नोडल अधिकारी अनिल कुमार ने उक्त कार्यक्रमों के सफल संचालन हेतु प्रत्येक कार्यक्रम हेतु नामित नोडल अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि शासन के मंशा के अनुरूप निर्धारित रूप रेखा के अनुसार पूरी तत्परता के साथ अधिकारीगण आयोजन के सफल संचालन में लग जाए। उन्होंने विभिन्न विभागीय अधिकारियों को बिन्दु विशेष पर मार्ग दर्शन भी दिया। बैठक के अगले चरण में श्री कुमार ने जनपद में विकास, निर्माण, सहित विभागीय स्तर पर संचालित लाभार्थीपरक योजनाओं की विभागवार समीक्षा किया। समीक्षा के दौरान उन्होंने लक्ष्य के सापेक्ष प्रगति के आकड़ों का विश्लेषण करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिये। समीक्षा बैठक में स्वास्थ्य विभाग , संचारी रोग नियत्रंण, टीकाकरण, आयुष्मान भारत गोल्डेन कार्ड, वृक्षारोपण, जल निगम, शिक्षा विभाग, सड़क निर्माण, पेशन, मिशन कायाकल्प सहित विकास के विभिन्न बिन्दुओं की समीक्षा की गयी।

जिलाधिकारी दिव्या मित्तल ने प्रस्तावित विभिन्न आयोजनों के दौरान कार्यक्रम स्थल पर विभागीय योजनाओं से सम्बंधित स्टाल लगाते हुए जनसामान्य में उसका प्रचार-प्रसार करने तथा पात्रों को आच्छादित करने की दिशा में आॅन स्पाॅट प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश दिये।
इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक डा0 कौस्तुभ, अपर जिलाधिकारी मनोज कुमार सिंह, मुख्य विकास अधिकारी अतुल मिश्र, उप जिलाधिकारी सदर राजनारायण त्रिपाठी, पी0डी0 प्रमोद कुमार यादव, जिला अर्थ एवं सख्याधिकारी नागेन्द्र सिंह सहित अन्य जनपदस्तरीय अधिकारी उपस्थित रहें।          ‌

रिपोर्टर: मोहम्मद नईम

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.