राष्ट्रीय स्नातक संघ द्वारा ब्लाक बघौली, संतकबीनगर में मशरूम की खेती के लिए निशुल्क प्रशिक्षण कराया गया

संतकबीनगर -  अखिल भारतीय राष्ट्रीय स्नातक संघ द्वारा आज बघौली ब्लॉक के सामने गौतम बुद्ध शैक्षिक संस्थान में मशरूम उत्पादन का निःशुल्क प्रशिक्षण किया गया जिसमें 100 लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया था, जिसमें 60 लोगों ने प्रतिभाग किया।

प्रतिभागियों ने अखिल भारतीय राष्ट्रीय स्नातक संघ द्वारा चलाए जा रहे इस अभियान की सराहना की और बढ़-चढ़कर के स्वरोजगार करने की इच्छा भी जाहिर की स्नातक युवाओं ने कहा कि जब तक हम आत्मनिर्भर नहीं बनेंगे तब तक हमारा देश आत्मनिर्भर नहीं बन पाएगा इसलिए ऐसे कार्यक्रमों में हमें बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेना चाहिए। कृषि वैज्ञानिकों ने बताया कि मशरूम की खेती कम लागत तथा कम समय में अच्छा मुनाफा देती है, इसलिए इस व्यवसाय को  शुरू करना चाहिए और समाज में पढ़ा-लिखा युवा वर्ग भी किसानी करके अच्छा मुनाफा कमा सकता है।
 जिला अध्यक्ष रामकुमार  ने कहा कि युवाओं को स्ट्रॉबेरी मधुमक्खी पालन और कृषि से संबंधित अनेक कार्यक्रमों के माध्यम से क्षेत्र के युवाओं को स्वरोजगार के प्रति जागरूक किया जाएगा व उन्हें ट्रेनिंग भी दिलाया जाएगा। कार्यक्रम बहुत ही सराहनीय औऱ उपयोगी रहा। सभी साथियों को बहुत बहुत धन्यबाद खासतौर पर भाई राघवेन्द्र सिंह ब्लॉक अध्यक्ष बघौली, श्री मुकेश सिंह जिला महामंत्री एवं अजय यादव, सुनील कुमार राय, सूर्यप्रकाश सिंह का सहयोग बहुत ही सराहनीय रहा, सभी बधाई के पात्र हैं।।

रिपोर्टर : मो नईम

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.