एडस को लेकर रहें जागरुक, कोविड - 19 से रहें सावधान - सीएमओ

 संतकबीर नगर : मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अनिरुद्ध सिंह ने कहा कि जब तक हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता ठीक नहीं होगी तब तक हमारे शरीर पर विभिन्न रोगों का आक्रमण जारी रहेगा। इसलिए यह आवश्यक है कि हम सभी लोग विभिन्न माध्यमों से अपने शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को ठीक करें। कोविड और एड्स में भी रोग प्रतिरोधक क्षमता बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान होता है। इसलिए कोविड और एचआईवी के नियमों का पालन करते हुए इनके प्रसार को रोकें।

यह बातें उन्होने मगहर महोत्सव में आयोजित स्वास्थ्य विभाग की संगोष्ठी को संबोधित करते हुए बतौर मुख्य अतिथि कहीं। इस दौरान उन्होने आगे कहा कि कोविड -19 से सावधान रहने की जरुरत है। वह कभी भी पलटवार कर सकता है। इसलिए यह जरुरी है कि हम सावधानियों को अपनाएं। भीड़ भाड़ वाले स्थान पर मास्क का उपयोग करें तथा हाथों की स्वच्छता बनाए रखें।उन्होने अपने खान पान को सही रखने की बात कही। साथ ही साथ यह भी कहा कि व्यायाम करके शरीर को स्वस्थ बनाए रखना आवश्यक है।

इस दौरान अपर मुख्य चिकित्साधिकारी परिवार कल्याण डॉ मोहन झा ने कहा कि कोविड से बचाव में आवश्यक है कि हम पूरी तरह से कोविड की गाइड लाइन का अनुपालन करें। सभी लोग अपना कोविड टीकाकरण अवश्य करवा लें, ताकि उनके अंदर कोविड से रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास हो सके। जिला क्षय व एडस नियंत्रण अधिकारी डॉ एसडी ओझा ने बताया कि एड्स रोग अब लाइलाज नहीं है, लेकिन इसके प्रसार को रोकना हमारी जिम्मेदारी है। नशे की सुइयां न ले तथा असुरक्षित यौन संबंध न स्थापित करें। ऐसा करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होगी तथा एडस हमारे उपर हाबी हो जाएगा। एड्स पीड़ित माता भी स्वस्थ बच्चे को जन्म दे सकती है। अगर यह रोग हो जाए तो उसको छिपाने की जगह उसका उपचार कराएं।

अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ वी के सोनी ने एड्स के लक्षणों के बारे में बताया तथा इसके रोकथाम के उपाय भी बताए। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र खलीलाबाद के अधीक्षक डॉ राधेश्याम यादव ने कोविड 19 के उपचार लेने के लिए लोगों को प्रेरित किया। एड्स विभाग के डॉ अजीत त्रिपाठी ने एड्स के रोकथाम और उसकी जांच की प्रक्रिया के बारे में लोगों के द्वारा पूछे गए सवालों के बारे में जानकारी दी। इस दौरान लोगों ने जमकर सवाल पूछे तथा अधिकारियों ने उनका उत्तर भी दिया।

रिपोर्टर : मो. नईम

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.