बजट संगोष्ठी/प्रबुद्ध सम्मेलन का कार्यक्रम लोहिया कला भवन में सम्पन्न हुआ

सिद्धार्थनगर : राज्य मंत्री,ग्राम्य विकास विभाग एवं समग्र ग्राम विकास,ग्रामीण अभियंत्रण विभाग उत्तर प्रदेश सरकार श्रीमती विजय लक्ष्मी गौतम जी की अध्यक्षता एवं जिलाध्यक्ष भाजपा गोविन्द माधव की उपस्थिति में बजट संगोष्ठी/प्रबुद्ध सम्मेलन का कार्यक्रम लोहिया कला भवन में सम्पन्न हुआ। बजट संगोष्ठी/प्रबुद्ध सम्मेलन का द्वीप प्रज्ज्वलित कर एवं मॉ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण कर शुभारम्भ किया गया। इस अवसर पर राज्य मंत्री,ग्राम्य विकास विभाग एवं समग्र ग्राम विकास, ग्रामीण अभियंत्रण विभाग उत्तर प्रदेश सरकार श्रीमती विजय लक्ष्मी गौतम ने कहा कि वर्तमान में हम आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं।
 
यह अमृतकाल का पहला बजट भारत को एक समृद्ध,सम्पन्न, आत्मनिर्भर भारत के संकल्प को गति देने वाला,लोक कल्याणकारी और विकसित भारत बनाने की तरफ तेजी से ले जाने वाला बजट है। मैं इसके लिए देश के मशास्त्री प्रधानमंत्री आदरणीय नरेन्द्र मोदी एवं माननीय केन्द्रीय वित्त मंत्री का हार्दिक अभिनन्दन करती हूँ। इस वजह की सात प्राथमिकताएं हैं, जो सप्त ऋषि की तरह अमृतकाल के दौरान हमारा मार्गदर्शन करैगी। वर्तमान में 5 लाख रुपये तक की आय वाले को कोई टैक्स नहीं देना पड़ता था। अब 7 लाख रुपये तक की सलाना आय वालों को कोई टैक्स नहीं देना होगा। वरिष्ठ नागरिक वजन योजना के तहत 15 लाख रुपये की सीमा को बढ़ाकर 30 लाख रुपये किया गया है। स्वच्छ भारत अभियान के तहत 15.75 करोड़ शौचालय बनाए गये हैं। उज्जवला योजना के तहत 9.6 करोड़ विद्युत कनेक्शन दिए गये है।
 
जीवन सुरक्षा बीमा और जीवन ज्योति बीमा के अन्तर्गत 44.6 करोड़ लोगों को बीमा का लाभ दिया गया है। जनजातीय समूहों की सामाजिक-आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए च्ड - च्टळज् योजना में 15 हजार करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। बच्चों और किशोरों के लिए देश में राष्ट्रीय डिजीटल पुस्तकालयों की स्थापना की जाएगी, अगले तीन साल में एकलव्य स्कूलों में 38 हजार 8 सौ अध्यापकों व सहयोगी स्टाफ की नियुक्ति की जाएगी। 81 लाख स्वयं सहायता समूह के जरिए देश की ग्रामीण महिलाओं की सशक्तीकरण की तैयारी है। केन्द्र सरकार द्वारा किसान सम्मान निधि के तहत 202 लाख करोड़ रुपये दिए गये हैं। देश में 47.8 करोड़ जनधन खाते खोले गये हैं जल जीवन मिशन योजना के लिए इस वर्ष 70 हजार करोड़ रुपये के बजट का प्रावधान किया गया है।  प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए परिव्यय को 66ः बढ़ाकर 79 (उन्यासी) हजार करोड़ रूपये अधिक किया गया है।
 
बजट में परिवहन मंत्रालय को 5 लाख 17 हजार करोड़ रुपये दिए गये हैं, ये पिछली बार की तुलना में 1 लाख 65 ज्यादा है। हजार करोड़ रुपये इंजीनियरिंग संस्थानों में 5ळ सेवाओं का उपयोग कर अनुप्रयोगों को विकसित करने के लिए 100 प्रयोगशाला स्थापित करने की योजना है।ताकि अवसरों,व्यापार माडल और रोजगार की संभावनाओं की एक नई श्रृंखला को साकार किया जा सके । वर्षों से लाखों ग्रामीण परिवारों ने मनरेगा के माध्यम से रोजगार प्राप्त किया है।कोरोना काल के दौरान भी लाखो प्रवासी श्रमिको को इसके तहत काम मिला था और खासकर ग्रामीण क्षेत्र की महिलाएं निरंतर इससे लाभान्वित हो रही है।रेलवे के लिए 2.40 लाख करोड़ रुपये का पूंजी परिव्यय प्रदान किया गया है।
 
यह अबतक का सबसे अधिक परिव्यय है, जो वर्ष 2013-14 में किए गये परिव्यय का लगभग 9 गुना अधिक है।कृषि क्षेत्र,मूलभूत ढांचा निर्माण, प्ज् क्षेत्र में बढ़ोत्तरी और औद्योगिक क्षेत्रों को नई योजनाओं के लिए बेहतर नीतियों की घोषणा कर सरकार ने स्पष्ट कर दिया है कि युवाओं को रोजगार कराना उसकी सबसे बड़ी प्राथमिकता है। में इस केन्द्रीय बजट में शहरी इन्फ्रास्ट्रक्चर को बढ़ावा देने के लिए हर साल 10 हजार करोड़ रुपये के निवेश की योजना है। इसके अतिरिक्त हमारी सरकार ने रेलवे ढांचा निर्माण करने,100 योजनाओं को शुरू करने एवं 50 नए एअरपोर्ट स्थापित करने की योजना बनाई है, इससे शहरी क्षेत्रों में रोजगार बढ़ेंगे। वित्तमंत्री एवं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने किसान भाइयों की उन्नति,प्रगति एवं विकास के लिए इस बजट में कई प्रावधान किए हैं।
 
कृषि के लिए डिजीटल सार्वजनिक अवसंरचना विकसित की जाएगी, जिससे समावेशी किसान केन्द्रित समाधान,फसल योजना,स्वास्थ्य के लिए प्रासंगिक सूचना किसान भाइयों के लिए उपलब्ध हो सकेगी।कृषि इनपुट,करण और बीमा तक बेहतर पहुँच हो सकेगी। देश के यशस्वी प्रधानमंत्री आदरणीय नरेन्द्र मोदी की सरकार ने कई क्षेत्रों में निवेश को बढ़ावा देकर रोजगार के अवसरों में वृद्धि करने का निरन्तर व लगातार प्रयास कर रही हैं। इन्हीं अवसरों को बढ़ावा देने के लिए 10 फरवरी से 12 फरवरी तक इन्वेस्टर सम्मिट का आयोजन लखनऊ में किया जा रहा है। जिसमें माननीय प्रधानमंत्री साहित अनेक केन्द्रीय कैबिनेट मंत्री सहित लगभग 20 देशों के प्रतिनिधि आ रहे हैं। कुल मिलाकर यह बजट गांव,गरीब,किसान,नौजवान,छात्र, छात्राओं,महिलाओं सहित समाज के हर वर्ग की आशाओं और राष्ट्र के समग्र उत्थान की अपेक्षाओं को पूरा करने वाला बजट है।
 
यह बजट निः संदेह भारत को आर्थिक महाशक्ति बनाने की दिशा में मील का पत्थर साबित होगा।इस लोक कल्याणकारी बजट के लिए में देश के यशस्वी प्रधानमंत्री आदरणीय नरेन्द्र मोदी जी और माननीय केन्द्रीय वित्त मंत्री जी का बहुत-बहुत आभार व्यक्त करती हूँ एवं हार्दिक अभिनन्दन करती हूँ।इस अवसर पर उपरोक्त के अतिरिक्त पूर्व मंत्री उत्तर प्रदेश सरकार डाक्टर सतीश चन्द्र द्विवेदी,पूर्व अध्यक्ष जिला पंचायत साधना चौधरी,फतेबहादुर सिंह,दशरथ चौधरी,कन्हैया पासवान, दिलीप चतुर्वेदी तथा अन्य उपस्थित थे।
 
रिपोर्टर : विजय पाल चतुर्वेदी

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.