बच्चों के विकास के लिए योगाभ्यास आवश्यक

सिद्धार्थनगर : गुरुवार को सुबह कम्पोजिट अपर प्राइमरी विद्यालय भारतभारी में बच्चों को योगाभ्यास कराया गया और दैनिक जीवन में योग की उपयोगिता बताई गई। अजय अग्रहरि ने योग और प्राणायाम का महत्व बताया और कहा कि योग और प्राणायाम से न सिर्फ शारीरिक विकास होता है। बल्कि व्यक्ति स्वस्थ रहता है।

बच्चों की पढ़ाई में भी योग काफी मददगार साबित होता है। इससे स्मरण शक्ति में वृद्धि होती है।इस दौरान बच्चों को स्मरण शक्ति बढ़ाने के उपाय, आसन, प्राणायाम, मुद्रा, शिक्षा और विद्या सिखाने के उपाय आदि के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी। उन्होंने बताया कि हमारी रोज़ की भाग दौड और आधुनिक जीवन शैली का बुरा असर ना केवल बडों पर पड़ रहा है बल्कि आज कल बच्‍चे भी इस बिगडती हुई जीवन शैली का शिकार हो रहे हैं।

कहीं आगे चल कर आपके बच्‍चे अवसाद या कोई और अन्‍य बीमारी से ग्रस्‍त ना हो जाएं इसके लिए जरुरी है कि आप उनमें अभी से ही योग की आदत डाल दें। योग ना केवल उन्‍हें स्‍वस्‍थ्‍य रखेगा बल्कि जीवन में एक अच्‍चा इंसान बनने में भी मदद करेगा। बताते चले अजय अग्रहरि डुमरियागंज मूल के एक युवा प्रवासी हैं,जो न्यूजीलैंड में एक रिसर्च संस्थान में इंजीनियर हैं। ई० अजय अग्रहरि का योग का काफ़ी जुड़ाव है, ई० अजय अग्रहरि योगा अलायन्स के साथ एक पंजीकृत योग शिक्षक (आर.वाई.टी) है, जो खाली समय में न्यूजीलैंड में निशुल्क योगा सिखाते हुए योगाभ्यास कराते व योग के फायदे से गिनाते हुए सात समुन्दर पार योग की जागृति फैला रहे हैं।

इस दौरान इंचार्ज प्रधान अध्यापक मोहम्मद नदीम ने अजय अग्रहरि को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए बताया की ऐसे सामाजिक कार्यों में सभी को आगे आना चाहिए। इस दौरान श्रीराम बिलास सिंह यादव, रामेन्द्र मणि त्रिपाठी, सुनील यादव, तनवीर अहमद, इरशाद अहमद, अजय उपाध्याय, शैलेंद्र चौधरी, द्विजेश चंद्र द्विवेदी, राम सजीवन, नीतू शुक्ला, केशरी मिश्रा आदि सहित भारी संख्या में बच्चें उपस्थित रहे।

रिपोर्टर : विजय पाल चतुर्वेदी

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.