भगवान नरसिंह की आरती कर खेली गई भगवा होली

सिद्धार्थनगर : बुधवार को सुबह भरत चौक(बैदौला चौराहें) पर धर्म रक्षा मंच व संरक्षक राघवेन्द्र प्रताप सिंह के नेतृत्व में भगवान नरसिंह की भव्य आरती कर भव्य शोभा यात्रा का आयोजन हुआ। कार्यक्रम की शुरुआत पूर्व विधायक राघवेन्द्र प्रताप सिंह,सदर विधायक श्यामधनी राही, पूर्व जिलाध्यक्ष लालजी त्रिपाठी सहित मंचासिन अतिथियों के द्वारा भगवान नरसिंह की भव्य आरती की गई। आरती के पश्चात गेंदा व गुलाब के फूल की पंखुड़ियों द्वारा, अबीर-गुलाल और रंगों से होली खेलकर एक दूसरे को होली की बधाई दी गई और भगवान नरसिंह की शोभा यात्रा का आरंभ हुआ। नरसिंह शोभा यात्रा के दौरान सभी लोग एक दूसरे को होली की शुभकामनाएं देते दिखें। वहीं, शोभा यात्रा को लेकर लोगों का उत्साह देखते ही बन रहा है। होली का जश्न मनाने के लिए पूरा डुमरियागंज उमड़ पड़ा। हजारों हजार की संख्या में लोग शामिल हुए। भक्ति और होली के गीतों, ढोल नगाड़ों, डीजे पर युवाओं ने जमकर डांस किया। भगवान नरसिंह जी की शोभा यात्रा लोगों ने एक-दूसरे को गुलाल लगाकर और गले मिलकर रंगों के पावन त्यौहार होली की बधाई दी।

शोभा यात्रा भरत चौक(बैदौला चौराहे) से आरंभ होकर मन्दिर चौराहा, रोडवेज, थाना, पुरानी बाजार होते हुए हनुमान मन्दिर तेलियाना मोहल्ले में समाप्त हुआ। झांकी का लोगों द्वारा फूलों, रंगों, गुलालों द्वारा स्वागत कर जगह जगह आरती की गई। इस दौरान कई स्थानों पर लोग गुझिया, कचौड़ी, मिठाई, पानी आदि से भीड़ का स्वागत करते दिखे। शोभा यात्रा में एक रथ पर भगवान नरसिंह के स्वरूप में हिरण्यकश्यप पेट फाड़कर वध करने वाली झांकी तथा दूसरे रथ में पूर्व विधायक राघवेन्द्र प्रताप सिंह, सदर विधायक श्यामधनी राही, पूर्व जिलाध्यक्ष लालजी त्रिपाठी खड़े होकर भीड़ पर गेंदा व गुलाब के फूल की पंखुड़िया व अबीर-गुलाल की वर्षा कर सभी को होली की बधाई देते दिखे। इस दौरान प्रशासन सहित धर्म रक्षा मंच व भगवान नरसिंह महाआरती आयोजन समिति के सभी पदाधिकारी मुस्तैदी से अपनी जिम्मेदारियां निभाते दिखे। राघवेन्द्र प्रताप सिंह ने होली उत्सव पर सभी जनपदवासियों को शुभकामनाएं दी हैं और कहा कि होली उत्सव देश की विविध संस्कृति का परिचायक है और आपसी भाईचारे की भावना को प्रोत्साहित करता है। होली के रंग हमारी विविध एवं बहु सांस्कृतिक विरासत के प्रतीक हैं और विविधता में एकता का संदेश देते हैं। होली उत्सव लोगों के जीवन में रंग भरता है और प्रत्येक को समाज में सद्भाव के साथ रहने के लिए प्रेरित करता है। सदर विधायक श्यामधनी राही ने कहा कि होली उत्साह और उमंग का त्यौहार है। होली के दिन ऊंच-नीच, छोटे-बड़े, जात-पात से परे सभी लोग आपसी स्नेह के रंग में सराबोर नजर आते हैं। यह लोगों के बीच खुशियां बांटने और आपसी भाईचारा और सौहार्द्र को मजबूत बनाने का दिन है। इस दौरान भारी संख्या में लोग उपस्थित रहें।

हिन्दू भवन पर हुआ होली मिलन का आयोजन बुधवार को सायं प्रभारी हिन्दू युवा वाहिनी उत्तर प्रदेश प्रताप सिंह के शाहपुर स्थित आवास हिन्दू भवन पर होली मिलन कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें क्षेत्र के गणमान्य सहित भारी संख्या में समर्थक, व्यापारी, भाजपा, हिन्दू युवा वाहिनी व अन्य राष्ट्रवादी, हिन्दुत्ववादी संगठन के लोग सम्मिलित हुए। सभी ने एक दूसरे को गुलाल का तिलक लगाकर गले मिलकर होली की बधाई दी। उपस्थित लोगों को होली की बधाई देते हुए सम्बोधित कर राघवेन्द्र प्रताप सिंह ने बताया कि इस बार आप सभी लोगों के साथ जो ऐतिहासिक होली खेली गई है वो हमारी एकता का प्रतीक है और आप सभी से हम को शक्ति मिलती है और आपकी एकता ही विरोधियों को परास्त करने के लिए काफी है।

रिपोर्टर : विजय पाल चतुर्वेदी

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.