मध्यप्रदेश पंचायत 3 चरणों में होंगे चुनाव, कलेक्टरों को निर्देश, 3 दिन में मांगी जानकारी

मध्यप्रदेश पंचायत 3 चरणों में होंगे चुनाव, कलेक्टरों को निर्देश, 3 दिन में मांगी जानकारी राज्य निर्वाचन आयुक्त ने कहा कि सभी मतदान केन्द्रों का भौतिक सत्यापन करवायें। इनमें जो भी कमियाँ हों, तत्काल दूर करें। आयोग के निर्देशानुसार रिटर्निंग एवं सहायक रिटर्निंग ऑफिसर की नियुक्ति जल्द करें

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश उपचुनाव के बीच पंचायत चुनावों (MP Panchayat Election) की तैयारियां जोरों पर चल रही है। संभावना जताई जा रही है कि उपचुनाव के बाद कभी भी पंचायत चुनाव की तारीखों का ऐलान हो सकता है और नवंबर-दिसंबर के बीच मतदान कराए जा सकते है।इसी कड़ी में राज्य निर्वाचन आयुक्त बसंत प्रताप सिंह ने कलेक्टरों को निर्देश दिए है कि रिटर्निंग एवं सहायक रिटर्निंग ऑफिसर की नियुक्ति जल्द पूरी करें।मार्च 2022 तक कार्यकाल पूरा करने वाली पंचायतों की रिक्तियों की जानकारी 3 दिन में भेजें। वही मतदान 3 चरणों में कराएं जाएंगे।

 
राज्य निर्वाचन आयुक्त बसंत प्रताप सिंह ने कलेक्टर्स एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देशित किया है कि त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन की सभी तैयारियाँ जल्द पूरी करें।संकट के चलते पहले चुनाव नहीं कराये जा सके, लेकिन अब हालात नियंत्रण में है, ऐसे में अब निर्वाचन की प्रक्रिया प्रारंभ की जा सकती है। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कलेक्टर्स से चर्चा की।पंचायतों की मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 3 मार्च 2021 को हो चुका है।इसके बाद भी कोई विशेष त्रुटि सामने आती है तो आयोग से अनुमति प्राप्त कर उनमें सुधार कर सकते हैं। ऐसे मतदान केन्द्र जहाँ 750 से अधिक मतदाता हैं, वहाँ एक अतिरिक्त मतदान कर्मी की नियुक्ति मतदान दल में की जायेगी।

 3 दिन में भेजें जानकारी

राज्य निर्वाचन आयुक्त ने कलेक्टरों (Collector) से कहा कि सभी मतदान केन्द्रों का भौतिक सत्यापन करवायें। इनमें जो भी कमियाँ हों, तत्काल दूर करें। आयोग के निर्देशानुसार रिटर्निंग एवं सहायक रिटर्निंग ऑफिसर की नियुक्ति जल्द करें। जिला पंचायत सदस्यों के नाम निर्देशन-पत्र जिला मुख्यालय, जनपद पंचायत सदस्यों के ब्लाक मुख्यालय और सरपंच तथा पंच के ब्लाक और क्लस्टर स्तर पर लिये जाएंगे। क्लस्टर का गठन 10-15 पंचायतों का समूह बनाकर किया जाएगा। मार्च 2022 तक कार्यकाल पूरा करने वाली पंचायतों की रिक्तियों की जानकारी 3 दिन में भेजना सुनिश्चित करें।

3 चरणों में होगा मतदान

राज्य निर्वाचन आयुक्त (State Election Commissioner Basant Pratap Singh) ने कहा कि प्रदेश की सभी जिला पंचायत, जनपद पंचायत और ग्राम पंचायतों, जिनका कार्यकाल पूरा हो चुका है और जिनका मार्च 2022 तक पूरा हो रहा है, का निर्वाचन करवाया जाएगा। मतदान तीन चरणों में होगा। सेक्टर और जोनल अधिकारी की नियुक्ति कर उन्हें निर्वाचन के दौरान विशेष कार्यपालिक दण्डाधिकारी शक्तियाँ देने का प्रस्ताव शीघ्र भेजें।

संवेदनशील केन्द्रों को करें चिन्हांकित

राज्य निर्वाचन आयुक्त ने कहा कि जिले के संवेदनशील और अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्रों को चिन्हांकित कर आवश्यक सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करें। प्रत्येक रिटर्निंग ऑफिसर स्तर पर OLIN सुविधा केन्द्र की स्थापना करें। जिला पंचायत सदस्य, जनपद पंचायत सदस्य एवं सरपंच पद के लिए नाम निर्देशन-पत्र ऑफलाइन के साथ ही ऑनलाइन भरने का भी प्रावधान किया गया है। EVM की हैण्डलिंग बहुत ही सावधानी पूर्वक करें। जिला पंचायत सदस्य एवं जनपद पंचायत सदस्य के लिये मतदान EVM से और सरपंच तथा पंच के लिये मतदान मत-पत्र एवं मतपेटी के माध्यम से होगा। पंचायत निर्वाचन के लिए जरूरी सामग्री की खरीदी कर लें। जिला एवं ब्लाक स्तर पर प्रशिक्षण की व्यवस्था कर लें।

सागर में तैयारियां पूरी

सागर कलेक्टर  (Sagar Collector) एवं जिला निर्वाचन अधिकारी दीपक आर्य ने बताया कि त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन की समस्त आवश्यक तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। त्रि-स्तरीय पंचायत आम चुनाव के लिए जिला स्तर पर राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार समस्त आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर ली गई है। सागर जिले में जिला पंचायत में जिला पंचायत सदस्य एवं अध्यक्ष, उपाध्यक्ष एवं 11 जनपद पंचायतों में जनपद सदस्य एवं अध्यक्ष, उपाध्यक्ष के साथ-साथ सरपंच, पंच का निर्वाचन संपन्न किया जाना है।

शहडोल में बुलाई बैठक

शहडोल अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी अर्पित वर्मा ने जानकारी दी है कि, मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग भोपाल (MP State Election Commission Bhopal) द्वारा त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2021 की तैयारियों के संबंध में 22 अक्टूबर 2021 को अपरान्ह 4:00 बजे से 5.30 तक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग का आयोजन किया गया है। वीडियो कांफ्रेंसिंग में उप जिला निर्वाचन अधिकारी, जनपद पंचायतों के रिटर्निंग ऑफिसर जिला पंचायतों के सहायक रिटर्निंग ऑफिसर, मास्टर ट्रेनर्स, नोडल अधिकारी (प्रशिक्षण) एवं निर्वाचन अधीक्षक (स्थानीय निर्वाचन शाखा) एवं निर्वाचन कार्य से संबंधित कर्मचारियों को अनिवार्य रूप से उपस्थित होने के लिए निर्देश दिए गए हैं।

आज होने वाली बैठक के प्रमुख बिंदु

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिला स्तरीय अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण में नामनिर्देशन-पत्रों की प्रस्तुति, संवीक्षा, प्रतीक आवंटन की प्रक्रिया तथा पंचायत निर्वाचन में रिटर्निंग ऑफिसर और सहायक रिटर्निंग ऑफिसर की भूमिका के बारे में जानकारी दी जाएगी।
निर्वाचन की सूचना एवं आरक्षण, नामांकन की प्रक्रिया एवं ऑनलाइन नॉमिनेशन के बारे में भी बताया जाएगा। प्रशिक्षण में जिलों से उप जिला निर्वाचन अधिकारी, रिटर्निंग ऑफिसर, सहायक रिटर्निंग ऑफिसर, जिला नोडल अधिकारी आईटी, जिला सूचना अधिकारी, जिला गवर्नेंस प्रबंधक, लोक सेवा प्रबंधक, डाटा एंट्री ऑपरेटर, जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर्स, नोडल अधिकारी प्रशिक्षण और निर्वाचन अधीक्षक शामिल होंगे।

रिपोर्टर : मनोज जायसवाल

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.