25 हजार 500 परिवारों को मुख्यमंत्री आवासीय भू-अधिकार पट्टों का किया गया वितरण

सिंगरौली :     केंद्रीय रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह तथा मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा सिंगरौली जिले में मुख्यमंत्री आवासीय भू-अधिकार योजना से 25 हजार से 500 गरीब परिवारों को भूमि के पट्टे वितरित किए गए। हितग्राहियों को 421 एकड़ भूमि का निःशुल्क वितरण किया। इस योजना के तहत रक्षा मंत्री तथा मुख्यमंत्री द्वारा ग्राम गड़हरा में 57 आवासीय पट्टों का वितरण कर प्राप्त करने वाले गरीब परिवारों से भेंट कर उनसे संवाद भी किया।

इस अवसर पर रक्षामंत्री श्री सिंह ने भूमिहीनों एवं आवासहीनों को आवासीय पट्टों के वितरण के पुनीत
कार्य के लिए मुख्यमंत्री तथा प्रदेश सरकार को बधाई एवं शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में गरीब का कल्याण हमारी सरकार की प्रतिबद्धता है। गरीब का कल्याण हमारा मंत्र है और हमारी प्रेरणा है। मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री श्री चौहान इसी मूल मंत्र से कार्य कर रहे हैं, वह साधुवाद और बधाई के पात्र हैं।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि आज मुख्यमंत्री आवासीय भू-अधिकार योजना के हितग्राहियों के चेहरे में प्रसन्नता के भाव देखकर मेरा रोम-रोम प्रसन्न है। बच्चों के चेहरे की खुशी देखकर आनंदित हूँ। मुख्यमंत्री ने कहा कि रहने के लिए जमीन के टुकड़े पर प्रत्येक व्यक्ति का अधिकार है। प्रदेश का प्रत्येक गरीब परिवार को आवासीय पट्टे दिए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि दूसरों के जमीनों में निवास करने वाले गरीब परिवारों को हमेशा से बेदखली का डर बना रहता था। इसी तरह शासकीय जमीन में घर बनाकर निवास करने गरीब परिवार के परिवार के सदस्य तो बढ़ रहे थे लेकिन उनका घर नहीं। इन सभी समस्यों से मुक्ति दिलाने के उद्देश्य से प्रदेश में मुख्यमंत्री आवासीय भू-अधिकार योजना क्रियान्वित की जा रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के सभी जिलों में योजना के तहत पट्टों का वितरण किया जाएगा। साथ ही इन हितग्राहियों को प्रधानमंत्री आवास योजना से भी लाभान्वित किया जाएगा।
हितग्राहियों के साथ जमीन में बैठकर स्थानीय व्यंजनों का चखा स्वाद-:इस अवसर पर रक्षा मंत्री श्री सिंह तथा
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जमीन पर बैठकर हितग्राहियों के साथ स्थानीय व्यंजनों बथुआ का साग, चने की भाजी, बाजरे की,रोटी, हाथ पोई रोटी, तिल के लड्डू, कोदो का चावल, स्थानीय व्यंजनो का का स्वाद लिया। उन्होंने कहा कि हितग्राहियों के प्रेमभाव से भोजन कराने से आत्मा संतुष्टि हो जाती है। उनके स्नेह से हृदय भाव विभोर एवं आनंदित हो जाता है।
उनके साथ प्रदेश के खनिज मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री श्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह तथा विधायक देवसर श्री सुभाष वर्मा ने भी भोजन किया।

जमीन का मालिकाना हक पाकर प्रसन्न हैं गरीब हितग्राही:-
वर्षों से घर बनाने के लिए जमीन की आस देख रहे 25 हजार से अधिक परिवार मुख्यमंत्री आवासीय योजना से पट्टे प्राप्त करके जमीन के मालिक बन गए। आवासीय जमीन का अधिकार पत्र प्राप्त करने से हितग्राहियों के चेहरे में प्रसन्नता के भाव देखने को मिले। ग्राम गड़हरा के हितग्राही श्रीमती मीना बैगा ने कहा कि अब मुझे भी प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ मिलेगा और अब मेरा घर बनाने का सपना पूरा होगा। श्री बाबूलाल पनिका ने कहा कि मुख्यमंत्री जी ने आवासीय पट्टा देकर हमें जमीन का मालिक बना दिया है। अभी तक हम दूसरे की जमीन पर घर बनाकर रह रहे थे, हमेशा चिंता बनी रहती थी, अब वह चिंता मुक्त हो गए हैं। मुख्यमंत्री आवासीय भू योजना से लाभान्वित कमला साकेत एवं लालचंद साकेत ने कहा कि हमारा

जमीन का सपना पूरा हो गया है। हमने कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि हमें रहने के लिए जमीन मिलेगी।
सरकार ने हम गरीबों की चिंता की है। इसके लिए मुख्यमंत्री जी को हम बहुत-बहुत धन्यवाद देते हैं। इसी तरह आवासीय जमीन का अधिकार पत्र प्राप्त करने वाले संतोष बैगा, गोपालदास पनिका तथा अन्य हितग्राहियों ने भी अपनी प्रसन्नता जाहिर की है।इस अवसर पर जिले के प्रभारी मंत्री श्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह,मंत्री खनिज साधन एवं श्रमविभाग,सांसद श्रीमती रीति पाठक, विधायक देवसर सुभाष रामचरित बर्मा, भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष कांत देव सिंह,कमिश्नर रीवा अनिल सुचारी, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक केपी वेकटेश्वर राव, कलेक्टर अरूण कुमार परमार, पुलिस अधीक्षक बीरेन्द्र कुमार सिंह, भाजपा जिलाध्यक्ष रामसुमिरन गुप्ता, जन प्रतिनिधि गण तथा बड़ी सख्या में ग्रामीण जन उपस्थित रहे।

रिपोर्टर : ओमप्रकाश

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.