परिवार नियोजन कार्यक्रम में डॉ. एस. के. शाही ने मारी बाजी, एक साल में 4800 नसबन्दी ऑपरेशन किये

रिपोर्टर : सीके सिंह(रूपम)

सीतापुर: परिवार नियोजन कार्यक्रम को गति देने में एक बार फिर से कार्यक्रम के नोडल अधिकारी  व  एसीएमओ डॉ. एस. के. शाही ने बाजी मारी है। पिछले वित्तीय वर्ष में उन्होंने  4,800 नसबंदी ऑपरेशन कर एक रिकॉर्ड बनाया है। सीएमओ डॉ. मधु गैरोला ने परिवार नियोजन कार्यक्रम में उल्लेखनीय योगदान देने वालों की सूची जारी की है। इस सूची में नसबंदी ऑपरेशन करने वाले टॉप थ्री सर्जन के साथ ही लाभार्थियों को पीपीआईयूसीडी व अंतरा इंजेक्शन की सेवाएं देने वाले स्वास्थ्य कर्मियों के नाम हैं। परिवार नियोजन के स्थाई साधनों में नसबंदी  एक मात्र विकल्प है। बीते वित्तीय वर्ष में कार्यक्रम के नोडल अधिकारी व  एसीएमओ डॉ. एस.के. शाही ने 4,791 महिलाओं और नौ पुरुषों समेत कुल 4,800 नसबंदी ऑपरेशन कर जिले में सर्वाधिक नसबंदी  करने वाले सर्जन का खिताब हासिल किया है। दूसरे नंबर पर जिला महिला चिकित्सालय की अधीक्षक डॉ. सुषमा कर्णवाल रहीं है, इन्होंने  726 महिलाओं का  नसबंदी ऑपरेशन किया है। तीसरे नंबर पर डॉ. खुर्शीद जैदी हैं,

जिन्होंने  532 महिलाओं का नसबंदी ऑपरेशन किया है। परिवार नियोजन के अस्थाई साधनों और दो बच्चों के जन्म में  अंतर रखने के लिए पीपीआईयूसीडी को एक बेहतर विकल्प माना जाता है। इच्छुक लाभार्थियों को पीपीआईयूसीडी की सेवाएं देने में बिसवां की स्टाफ नर्स ललिता पहले नंबर पर रहींंहैं, इन्होंने 439 लाभार्थियों को पीपीआईयूसीडी लगाने का काम किया है। दूसरे नंबर पर सांडा सीएचसी की स्टाफ नर्स सरिता और तीसरे नंबर पर सिधौली सीएचसी की स्टाफ नर्स प्रियंका रही हैं, इन्होंनेक्रमश: 402 और 301 लाभार्थियों को पीपीआईयूसीडी की सेवा का लाभ दिया है। परिवार नियोजन के अस्थाई साधनों में अंतरा इंजेक्शन भी एक बेहतर विकल्प है और यह महिलाआें के बीच बेहद लोकप्रिय भी है। जिले में सर्वाधिक अंतरा इंजेक्शन लगाने का श्रेय रामपुर मथुरा सीएचसी की स्टाफ नर्स अंतरिप पांडेय को जाता है। इन्होंने पिछले वित्तीय वर्ष में  406 लाभार्थियों को अंतरा इंजेक्शन लगाए हैं। इसी तरह सांडा सीएचसी की स्टाफ नर्स शशी ने 148 और मछरेहटा सीएचसी की स्टाफ नर्स पुष्पा ने 147 लाभार्थियों को अंतरा इंजेक्शन लगाकर क्रमश: दूसरा और तीसरा स्थान प्राप्त किया है।

क्या कहती हैं सीएमओ ---

सीएमओ डॉ. मधु गैरोला का कहना है कि परिवार नियोजन कार्यक्रम में जिन लोगों ने उल्लेखनीय योगदान दिया है, उन्हें निकट भविष्य में प्रशस्ति पत्र देकर उत्साहित किया जाएगा। इसके साथ ही अन्य लोगों से भी अपेक्षा है कि वह इन लोगों से प्रेरणा लेकर परिवार नियोजन कार्यक्रम को सफल बनाने में अपना अमूल्य योगदान दें।

 

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.