फाइलेरिया रोगियों को नियमित सफाई व व्यायाम करने की दी गई सलाह

सीतापुर :  राष्ट्रीय फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम के तहत जिला स्वास्थ्य विभाग के तत्वाधान में हरगांव ब्लॉक के नवीनगर गांव में एक प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें फाइलेरिया मरीजों को रोग प्रबंधन का प्रशिक्षण दिया गया। इस मौके पर मरीजों को मारबिडिटी मैनेजमेंट एंड डिस्बिलिटी प्रीवेंशन (एमएमडीपी) किट के माध्यम से घाव की नियमित सफाई के तरीके बताए गए। प्रशिक्षण में कुल 44 फाइलेरिया मरीज मौजूद रहे।
इस मौके पर मलेरिया निरीक्षक आर्यन शुक्ला ने फाइलेरिया के बारे में जानकारी देते हुए इसके उपचार और रोकथाम के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि मच्छरों से बचाव कर हम लोग फाइलेरिया से बच सकते हैं। मच्छरों से बचने के लिए सभी को साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखना होगा। खुली नालियों में जल भराव होने पर उसमें मच्छर पनपते हैं।

ऐसे में मच्छरों को नष्ट करने के लिए जल भराव वाले स्थानों में पूर्व में प्रयोग हुआ मोबिल ऑयल डाल दें। उन्होंने यह भी बताया कि यह बीमारी कभी खत्म नहीं होती है बस इसका रोकथाम और प्रबंधन किया जा सकता है। इस बीमारी में आपको दवा के साथ साथ एक्सरसाइज भी बहुत आवश्यक है जितना ज्यादा एक्सरसाइज करेंगे आप उतना ज्यादा अपनी सूजन को कम कर सकेंगे।

कार्यशाला में डॉ. सतीश पांडेय ने गांव के शिवाला, कोठी, व नाथू बाबा फाइलेरिया नेटवर्क /रोगी सपोर्ट ग्रुप के सदस्यों एवं अन्य मरीजों व ग्रामीणों को फाइलेरिया रोग प्रबंधन का प्रशिक्षण दिया। उन्होंने समझाया कि फाइलेरिया रोगी यदि नियमित साफ सफाई रखें और व्यायाम करें तो बीमारी नियंत्रण में रहती है। सरकार भी फाइलेरिया रोगियों का पूरा ध्यान दे रही है। फाइलेरिया ग्रसित अंगों से पानी का रिसाव होता है। इस स्थिति में प्रभावित अंगों की साफ सफाई रखना बेहद जरूरी होता है। इस मौके पर मलेरिया विभाग के सुपरवाइजर राघवेंद्र, सीएचओ शालिनी के अलावा आशा कार्यकर्ता रूचि, गायत्री, ऊषा आदि मौजूद रहे।

क्या कहते हैं मरीज ---
शिवाला फाइलेरिया नेटवर्क/रोगी सपोर्ट ग्रुप के अशोक कुमार का कहना है कि जिस तरह से आज साफ सफाई और व्यायाम के बारे में बताया गया है। हम लोग आज से ही अपने पैर के साफ सफाई व व्यायाम करने पर ध्यान देंगे। इससे दर्द में और चलने में आराम तो मिलेगा। कोठी फाइलेरिया रोगी सपोर्ट ग्रुप के शिव पूजन का कहना है कि आज की मीटिंग में बताया गया था की रात में मच्छर काटने से फाइलेरिया होता है। अब मच्छरदानी लगा कर ही सोने से बचाव होगा। घर बाहर की सफाई करके हम मच्छरों को पनपने नहीं देंगे। नाथू बाबा फाइलेरिया रोगी सपोर्ट ग्रुप के लाल बिहारी पांडेय का कहना है कि फाइलेरिया समूह से जुड़ने के बाद बहुुत जानकारी मिल रही है पहले हमें न तो बीमारी के बारें मे पता था न ही देखभाल के तरीके के बारे में पता था।

रिपोर्टर : सीके सिंह(रूपम) 

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.