मिशन प्रेरणा के अंतर्गत बेसिक विद्यालयों के काया कल्प के साथ ही अब शिक्षा गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा भी दी जा रही है

सुल्तानपुर:   मिशन प्रेरणा के अंतर्गत बेसिक विद्यालयों के काया कल्प के साथ ही अब शिक्षा गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा भी दी जा रही है हम शिक्षकों से निवेदन करेंगे कि गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा के साथ ही साथ अभिभावकों का विश्वास भी हासिल किया जाए जिससे बेसिक विद्यालयों के शिक्षकों के प्रति समाज में और विश्वास बढ़ेगा सरकार ने भी बेसिक विद्यालयों में शिक्षक - सुविधा बेहतर होने के लिए तमाम उपाय किये हैं। यह बातें विधायक देवमणि द्विवेदी ने ग्राम प्रधानों एस एम सी अध्यक्षों एवं समस्त प्रधानाध्यापकों को सम्बोधित करते हुए कहा।
             वे मिशन प्रेरणा के तहत बेसिक शिक्षा में सुधार के लिए आयोजित उन्मुखीकरण संगोष्ठी में अपने विचार व्यक्त किये। बेसिक विद्यालय के अपने अनुभव साझा करते हुए उन्होंने कहा कि पहले की तुलना में इन विद्यालयों में तैनात शिक्षक काफी योग्य व उच्च शिक्षा प्राप्त हैं। अब कतिपय बेसिक विद्यालयों में भी स्मार्ट क्लास शिक्षकों के प्रयास से शुरू हुआ है।  विद्यालयों में पहले की तुलना में संसाधन काफी बेहतर हुए हैं। शिक्षा में सुधार के लिए उन्होंने कहा कि सेवानिवृत्त शिक्षकों से भी उनकी सुविधानुसार योगदान लिया जा सकता है। उन्होंने शिक्षकों से कहा कि बच्चों को नैतिक शिक्षा का भी पाठ पढ़ाया जाए। बेसिक स्कूल के काया कल्प के लिए तय 19 में से सिर्फ 13 बिंदु पूरे करने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि बच्चों को मोबाइल का साथ तय करने की जरूरत है। इसके लिए अभिभावक सचेत हों।
             ब्लॉक प्रमुख डॉ कुँवर बहादुर सिंह ने कहा कि बेसिक विद्यालयों के कायाकल्प योजना में विकास खण्ड स्तर से कोई दिक्कत नहीं होने दी जाएगी। उन्होंने कहा कि लम्भुआ को प्रेरक ब्लाक बनाया जाएगा जिसमें हर व्यक्ति की जरूरत है। खण्ड शिक्षा अधिकारी अजय सिंह ने कहा कि कई बेसिक विद्यालय आज कॉन्वेंट स्कूल की तुलना में बेहतर काम कर रहे हैं। गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की वजह से ऐसे विद्यालयों में छात्र संख्या भी काफी अधिक है।  उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष रणवीर सिंह ने रीड एलांग एप व दीक्षा एप्प की जानकारी दी। उन्होंने बेसिक विद्यालयों में हो रहे नुकसान रोकने के लिए भी ग्राम प्रधान व ग्रामीणों का सहयोग मांगा। संगोष्ठी की अध्यक्षता प्रधान संघ के स्थानीय अध्यक्ष कैलाश दूबे ने किया। इस मौके पर राम उजागिर शुक्ल 'विद्रोही', देवी प्रसाद सिंह, अशोक तिवारी, सुनील गुप्ता, प्रसून मालवीय, प्रदीप जायसवाल, लीला यादव, विद्या प्रजापति, गरिमा मिश्रा, नित्या द्विवेदी, डॉ राम सागर गुप्ता, सुचित्रानन्द चतुर्वेदी, पूनम सिंह, जयशंकर श्रीवास्तव, जे के त्रिपाठी, रामकेश सिंह, राजेंद्र बरनवाल केदारनाथ द्विवेदी आदि मौजूद रहे।

रिपोर्ट: वाजिद हुसैन

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.