अक्सर कुछ लोगों को सर्दियों में उंगलियों की सूजन जैसी तकलीफ हो जाती है ...

लोग अक्सर इस चीज़ से परेशान रहते हैं की सर्दियां आते ही उनकी हाथ पैर की उँगलियों में सूजन आ जाती है तो इसे कैसे दूर करें तो आईये आपको बताते हैं कुछ ऐसे उपाय जो आपके लिए इन सर्दियों में काफी लाभकारी शाबित होंगे. सर्दी में यदि आप अपनी सूजी हुई उंगलियों से परेशान रहते हैं तो आपको बताते हैं कुछ घरेलू ऐसे उपाय के बारे में जिसके माध्यम से इस समस्या को दूर किया जा सकता है. 
 
 
अक्सर आपने देखा होगा सर्दियों में कुछ लोग उंगलियों में सूजन की समस्या से परेशान रहते हैं. यह समस्या ना केवल व्यक्ति के रोजमर्रा के जीवन में कार्यों को प्रभावित करती है बल्कि सूजन के साथ-साथ व्यक्ति को खुजली और जलन की समस्या भी महसूस हो सकती है. ऐसे में कुछ घरेलू उपायों की मदद से इस समस्या को दूर किया जा सकता है. आज हम आपको इसी विषय पर विस्तार से जानकारी देंगे. आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि सर्दियों में सूजी हुई उंगली की समस्या को दूर करने के लिए कौन से घरेलू उपाय आपके काम आ सकते हैं. 
 
 
उंगली की सूजन को दूर करने के उपाय
*लहसुन के इस्तेमाल से पैरों और हाथों की उंगली की सूजन को दूर कर सकते हैं. ऐसे में आप सरसों के तेल में लहसुन को अच्छे से मिलाएं और तेल को गुनगुना करें. अब गुनगुना करने के बाद प्रभावित स्थान पर लगाएं. ऐसा करने से राहत मिल सकती है.
*हल्दी के इस्तेमाल से भी सूजन को दूर किया जा सकता है. ऐसे में जैतून के तेल में हल्दी को मिलाएं और बने मिश्रण को प्रभावित स्थान पर लगाएं. ऐसा करने से राहत मिल सकती है.
*सेंधा नमक के इस्तेमाल से भी समस्या को दूर किया जा सकता है. ऐसे में आप सरसों के तेल में सेंधा नमक को मिलाएं और मिश्रण को अच्छे से गर्म करके प्रभावित स्थान पर लगाएं. ऐसा करने से समस्या दूर हो सकती है.
*प्याज के रस के इस्तेमाल से भी समस्या को दूर किया जा सकता है. ऐसे में आप प्रभावित स्थान पर प्याज के रस को लगाएं. ऐसा करने से सूजन से और खुजली से दोनों से राहत मिल सकती है.

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.