मोटापा कम करने के लिए क्या करे ?

Weight Loss: लॉकडाउन के चलते ज्यादातर लोग वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं. जिसके चलते बहुत से लोग मोटापे के शिकार हो रहे हैं. एक ही जगह पर घंटों बैठकर काम करने के चलते वजन बढ़ सकता है.

 

 

आपको बता दें कि वजन बढ़ने का एक कारण गलत खान-पान और लाइफस्टाइल भी है. फास्ट फूड और अधिक ऑयली चीजों के खाने से पेट में चर्बी जमा होने लगती है. जरूरत से ज्यादा मोटापा न सिर्फ आपकी पर्सनालिटी को खराब करता है बल्कि कई बीमारियों की वजह भी बन सकता है. मोटापा कम करने के लिए आप अजवाइन और तुलसी के पानी का सेवन कर सकते हैं. इनमें कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो डाइजेशन, मेटाबॉलिज्मे और डिटॉक्सिफिकेशन को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं. रोजाना अजवाइन और तुलसी के पानी के सेवन से वजन को तेजी से कम किया जा सकता है.

 

सुबह उठने के बाद पिएं पानी


मोटापे की समस्या को कम करने के लिए आपको सबसे पहले इस आदत को नियमित रुप से अपनाना पड़ेगा। सुबह उठने के बाद फ्रेश होने से पहले ही आपको कम से कम आधा लीटर पानी का सेवन जरूर करना चाहिए। ऐसा करने से आपका पेट पूरी तरह से साफ हो जाता है। इसके अलावा कुछ विशेष प्रकार के हानिकारक एंग्जाइम के कारण वजन बढ़ने का खतरा भी कई गुना तक कम हो जाता है। अगर आप पीने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करें तो यह और भी फायदेमंद होगा।

 

तुलसी के फायदेः


तुलसी एक ऐसा पौधा है जो लगभग हर भारतीय हिंदू घर में पाया जाता है.  तुलसी को आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर माना जाता है. तुलसी में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल, एंटी-वायरल, एंटी-फ्लू, एंटी-बायोटिक, एंटी-इफ्लेमेन्ट्री के गुण पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. तुलसी के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत, पाचन को बेहतर और वजन को कम किया जा सकता है.

 


अजवाइन के फायदेः 


अजवाइन एक ऐसा इंग्रेडिएंट्स है जो स्वास्थ्य की कई समस्याओं से निजात दिलाने में मदद कर सकता है. अजवाइन में प्रोटीन, फैट, खनिज पदार्थ, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट होता है. इसके अलावा अजवाइन मे कैल्शियम, थायमिन, राइबोफ्लेविन, फॉस्फोलरस, आयरन और नियासिन भी अच्छीइ मात्रा में पाया जाता है. अजवाइन का सेवन करने से पेट दर्द, गैस, उल्टीॉ, खट्टी डकार और एसिडिटी में आराम मिल सकता है.

 


 

कैसे बनाये  तुलसी अजवाइन का पानी?

वही कैसे आप बना सकते है तुलसी अजवाइन का पानी आइये जानते है . तुलसी अजवाइन पानी बनाने के लिए 2 टी स्पून अजवाइन को रात भर के लिए पानी में भीगो दें. फिर सुबह इसमें 5-6 तुलसी के पत्ते डालकर इसे पका लें. जब ये अच्छे से पक जाए तो छानकर इसका सेवन करें. आप इसको चाय की तरह या ठंडा दोनों तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं. लेकिन ध्यान रहे इसका अधिक मात्रा में सेवन करना सेहत के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है. इसलिए वजन कम करने के लिए सीमित मात्रा में इस ड्रिंक का सेवन कर सकते हैं. 

 

                                                             

 

BY -GARIMA YADAV

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.