यूपी बोर्ड की परीक्षा को निर्विघ्न, निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्ण ठंग से संपन्न कराना सुनिश्चित

आजमगढ़ - जिलाधिकारी श्री विशाल भारद्वाज ने कहा कि जनपद में चल रही यूपी बोर्ड की परीक्षा को निर्विघ्न, निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्ण ठंग से संपन्न कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि किसी भी दशा में परीक्षा की सूचिता भंग न हो। जिलाधिकारी ने कहा कि अतिसंवेदनशील केंद्रों पर विशेष नजर रखें। उन्होंने कहा कि प्रत्येक दशा में परीक्षा केंद्र पर 7:00 बजे तक पहुंचना सुनिश्चित करें। उन्होंने स्टैटिक मजिस्ट्रेट को निर्देश दिया कि अपनी देखरेख में ही प्रश्न पत्रों को खोलना सुनिश्चित कराएं। जिलाधिकारी ने कहा कि किसी भी दशा मे निर्धारित समय से पहले प्रश्न पत्र न खोले जाएं। उन्होंने कहा कि अति संवेदनशील केंद्रों को ध्यान में रखकर विज्ञान एवं गणित परीक्षा के दिन केंद्रों पर लगातार 3 घंटे रुककर परीक्षा को संपन्न करायें। जिलाधिकारी ने कहा कि सभी स्टैटिक मजिस्ट्रेट लगातार भ्रमण करते रहे, कहीं भी नकल की सूचना मिलने पर तत्काल पहुंचना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि किसी भी कीमत पर नकल माफिया नकल कराने में सफल न हो पाए।
 जिलाधिकारी श्री विशाल भारद्वाज ने उक्त निर्देश कल देर शाम कलेक्ट्रेट सभागार में जनपद में चल रही यूपी बोर्ड परीक्षा की सूचिता एवं निष्पक्षता को बनाए रखने के दृष्टिगत सभी स्टैटिक मजिस्ट्रेट एव अन्य संबंधित अधिकारियों के साथ समीक्षा करते हुए दिए। जिलाधिकारी ने कहा कि प्रत्येक सेंटर को चेक कर सीसीटीवी कैमरे की क्रियाशिलता सुनिश्चित कराए। उन्होंने कहा कि यह भी सुनिश्चित किया जाए कि सीसीटीवी कैमरे प्रॉपर स्थान पर हो तथा सही हालत में रिकॉर्डिंग भी होती रहे। जिलाधिकारी ने कहा कि केंद्र व्यवस्थापक एवं सेक्टर मजिस्ट्रेट लगातार एक दूसरे से संपर्क बनाए रखें। उन्होंने कहा कि किसी भी हालात से निपटने के लिए खुद को तैयार रखें। जिलाधिकारी ने कहा कि जहां प्रशासन की आवश्यकता होगी, वहां फोर्स के साथ ही अन्य आवश्यक सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी। उन्होंने कहा कि कंट्रोल रूम प्रभारी लगातार दोनों पारियों की परीक्षा की मानिटरिंग करना सुनिश्चित कराएं। उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकार की अव्यवस्था या अराजकता को संज्ञान में आते ही तत्काल सूचित करें। जिलाधिकारी ने कहा कि नोटोरियस एवं पहले से बदनाम परीक्षा केंद्रों की विशेष निगरानी सुनिश्चित करें।
 बैठक में मुख्य विकास अधिकारी श्री आनंद कुमार शुक्ला, अपर जिलाधिकारी प्रशासन श्री अनिल कुमार मिश्र, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व श्री आजाद भगत सिंह, जिला विद्यालय निरीक्षक श्री मनोज कुमार मिश्रा तथा अन्य सभी स्टैटिक मजिस्ट्रेट एवं संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

रिपोर्ट -सी बी भास्कर

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.