Weight Loss Tips: डाइट से जुड़ी ये 4 आदतें झट से कम करेंगी आपका वजन

आज कल एक प्रॉब्लम जो हर कोई फेस कर रहा है वो है मोटापा, जी हाँ मोटापे से आज हर दूसरा इंसान परेशान है.. आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स के बारे में बतायेगे जिससे आपके लिए वज़न कम करना आसान हो जाएगा, वज़न कम करना आसान है अगर आप खुद पक्के इरादे से ये करना चाहे तो... एक दो नाही बल्कि आज हम आपको कई सारे ऐसे वेट लूस टिप्स देंगे जो आपको काफी हद तक मदद देंगे...

हालांकि weight मेन्टेन करने के बहुत तरीक़े हैं जबकि  सही डाइट से वजन कम  करना बेस्ट तरीका में से एक हैं। कुछ लोगो के लिए सही वजन पाना मुश्किल होता वो लाख कोशिशों करने के बावजूद  असफल ल  हो जाते हैं इसका सबसे बड़ा कारण सही डाइट न लेना हैं।
अगर आप वजन मेंटेन करना चाहते हैं तो diet से जुड़ी ये 4 आदतों को अपनाए ।

1 फाइबर की मात्रा बढ़ाएं

फाइबर एक ऐसा न पचने वाला पदार्थ है, जो पौधे से कार्बोहाइड्रेट के रूप में निकाला जाता है। वजन घटाने में इसका सेवन करने की सलाह दी  जाती हैं । यह पचे  हुए खाद पदार्थ को हटाने में पाचन तंत्र को साफ करने में  और मल त्याग करने में बहुत फायदेमंद होता हैं। विशेषयज्ञ के अनुसार एक महिलाऔर पुरुष को हर रोज 38 ग्राम और 25 ग्राम फाइबर का सेवन करना चाहिए।

फाइबर युक्त खाद्य सामग्री और उनके फायदे - Fiber Rich Foods in Hindi

2  खाने से पहले पानी पिएं

लोग अक्सर वजन  कम करते समय   लोग इस बात का खयाल रखना भूल जाते  हैं कि उन्हें पानी  को कब और कितना पीना हैं। वजन कम करने में  पानी  का भी बहुत महत्व हैं।यह शरीर को बर्न करने वाली ऊर्जा या कैलरी की मात्रा को बढ़ाता है। सभी को दिन में 3-4 लीटर पानी पीना चाहिए। किसी भी एक्टिविटी के दौरान पानी पीना ट्रैक करने का सबसे आसान तरीका है। जैसे, खाना खाने से पहले एक ग्लास पानी पी लें।

खाना खाने के पहले और बाद पानी पीने का सही समय

3  कब्ज़ की मात्रा कम करें

वजन कम  करने के लिए  हमें  कब्ज़ की परेशानियों को दूर करना होगा। कब्ज़  की परेशानी से  पाचन तंत्र भी खराब होता हैं ।इसके  अलावा हमारे ईमून सिस्टम भी कमजोर हो जाता हैं  डॉक्टर और एक्सपर्ट्स भी हमेशा कार्बोहाइड्रेट के सेवन को कम करने और इसकी भरपाई प्रोटीन और सब्ज़ियों से करने का सुझाव देते हैं।

कहीं आपको भी कब्ज की दिक्कत तो नहीं | If you do not have any problem for  constipation | Patrika News

4 खाना अच्छी तरह चबाएं

भोजन को  अच्छे तरह से चबाकर खाना जरूरी हैं ताकि  अच्छे से digestion हो सके और  हमारा वजन  भी मेन्टेन रहता हैं भोजन को निगलने से पहले 32 बार  चबाना चाहिए  है। इससे आपके खाने को सलाइवा में मौजूद तत्व प्राप्त हो जाते हैं जिससे आपको पाचन में मदद मिलती है।

 

Tips for Better Digestion | Health Tips: क्या खाना पचाने में होती है  समस्या? इन 5 आसान तरीकों को अपनाकर पाएं परेशानी से निजात, five tips for  smooth digestion after overeating |

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.