सर्दियों में घूमने की 5 खूबसूरत जगहें

सर्दियों का मौसम शुरू हो गया है ...इसके साथ ही बच्चो की सर्दियों के दिनों की छुट्टिया भी शुरू हो गयी है । ऐसे में अगर आप परिवार के साथ बाहर घुमने का सोच रहे है तो हम आपको बतायेंगे की आखिर सर्दियों में छुट्टिया मनाने की कौन सी जगहें होगी सही..

गोवा

गोवा एक ऐसी जगह है जहां किसी भी मौसम में जाया जा सकता है। यह भारत का परम समुद्र तट और पार्टी के लिए शानादर स्थल है। हालांकि इस छोटे से राज्य में जाने का कोई सबसे अच्छा समय है तो वो सर्दियों का समय है . जब गोवा पर्यटकों से भरा हुआ है। क्योंकि यह वो समय होता है जब देश विदेश से पर्यटनक क्रिसमस और नववर्ष का जश्न मनाने गोवा में एकत्र होते हैं। इसके जीवंत त्यौहार, सुनहरे समुद्र तट, रोमांचक जल खेल, पारिवारिक व्यंजन, ऊर्जावान नाइटलाइफ़ और पुर्तगाली संस्कृति, इसे भारत में सबसे आदर्श शीतकालीन अवकाश स्थलों में से एक बनाती हैं।

गोवा में इन खूबसूरत जगहों पर मनाएं नया साल, जानिए 10 सबसे ज्यादा फेमस बीच  के बारे में... | Goas 10 famous beaches for new year party | TV9 Bharatvarsh


राजस्थान --

राजस्थान की राजधानी राजस्थान के सबसे अधिक देखे जाने वाली शहरों में से एक है, खासकर सर्दियों के दौरान। यही नही उदयपुर, जैसलमेर, रणथंभौर, जोधपुर और बीकानेर अन्य लोकप्रिय स्थानों में से एक है जहां आप राजस्थान की कला-संस्कृति का अनुभव कर सकते हैं। सदीं में सुनहरे पत्थरों से बना जैसलमेर किला राजस्थान में दूसरा सबसे पुराना किला है और बड़ी संख्या में देशी विदेशी पर्यटक इसे देखने आते हैं। जैसलमेर के प्रमुख ऐतिहासिक स्मारकों में सर्वप्रमुख यहां का किला है।

Rajasthan Has Turned Into A Winter Wonderland & We Are Really Confused

अंडमान द्वीप समूह

भारत का सबसे सुंदर अंडमान  निकोबार द्वीप समूह सर्दियों के मौसम में गोवा से पूरी तरह से विपरित है। गोवा एक उर्जावान वातावरण के साथ जीवंत है, अंडमान उन लोगों के लिए एकदम सही और परिपूर्ण है जो अपने प्रियजनों के साथ कुछ शांत समय बिताना चाहते हैं। यहं आपको गोवा की तरह शोर-शराबा नहीं मिलेगा। आप शांतिपूर्ण होकर अपने साथी का हाथ थाम चल सकते हैं। यहां पर शांत और शांतिपूर्ण माहौल पर्यटकों के बहुमत को आकर्षित करता है, विशेष रूप से जो लोग प्रकृति से घिरे होकर और विश्राम की तलाश में हैं उन्हें अंडमान बहुत भाता है।

प्रकृति का स्वर्ग: अंडमान-निकोबार द्वीप समूह [पर्यटन] {आलेख} - कृष्ण कुमार  यादव

उत्तराखंड - मसूरी और नैनीताल

देवताओं का घर कहे जाने वाले उत्तराखंड में प्रकृति से जुड़े कई स्थल है जहां आप सर्दियों का शानदार अनुभव कर सकते हैं। इस सर्दी में यदि आप हाथी की सवारी में अधिक रुचि रखते हैं, जंगल सफारी और बाघ स्पॉटिंग तो उत्तराखंड आपके लिए जगह है। सबसे पुराने राष्ट्रीय उद्यान के रुप में विख्यात जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क में आप जा सकते है। उत्तराखंड मंदिर, झीलों, नदियों और सुंदर परिदृश्य से भरा भूमि है। हालांकि ग्रीष्मकाल भी इस राज्य की यात्रा के लिए एक अच्छा समय है, सर्दियों अपने आगंतुकों को एक पूरी तरह से अलग अनुभव प्रदान करता हैं।

मसूरी, नैनीताल बर्फ की चादर में लिपटे

गुलमर्ग

धरती का स्वर्ग कश्मीर को यूंही नहीं कहा जाता।  यदि आपको भारी बर्फबारी, गर्म चॉकलेट और बोनफायर पसंद हैं, तो गुलमर्ग शायद आपके लिए सबसे अच्छे सर्दियों के स्थलों में से एक है। श्रीनगर से 56 किलोमीटर दूर स्थित गुलमर्ग हिमालयी सीमा में कुछ सबसे भारी बर्फबारी प्राप्त करने वाला स्थान है। यही कारण है कि इसे देश में सबसे अच्छी स्की रिज़ॉर्ट के रूप में नामित किया गया है जिसमें गुलमर्ग गोंडोला नामक एशिया की उच्चतम केबल कार समेत बड़ी सुविधाएं हैं। यह दोनों शुरुआती और अनुभव स्कीयर के लिए एक उत्कृष्ट स्की अनुभव प्रदान करता है।

Kashmir tourism: गुलमर्ग में कमी थी तो सरगर्मी की... - Kashmir Gulmarg  after article 370 abrogation lacks tourism friendly atmosphere

 

 

 

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.