अब YouTube पर देना होगा टैक्स , गूलल की बड़ी फ्री सर्विस भी हो रही बंद

देश का बड़ा हिस्सा अब टेक्नोलॉजी पर आधारित हो गया है , रोजमर्जा कि चीजों से लेकर मनोरंजन के लिए आज कल इंटरनेट का यूज किया जाता है .इंटरनेट पर लोग अब अपना सारा काम कर लेते हैं . इंटरनेट की कुछ ऐसी बड़ी सुविधाएं हैं जिनका लाभ यूजर्स जमकर उठाते हैं ..लेकिन अब 1 जून से कई जरूरी बदलाव होने वाले हैं,इस लिस्ट में कई ऐसे बदलाव ऐसे हैं जो कि टेक्नोलॉजी जगत से जुड़े हुए हैं. ऐसे में यूजर्स को इस बात की जानकारी होना बहुत जरूरी हो जाता है कि 1 जून से क्या-क्या बदल रहा है. तो आइए आपको बताते हैं जिस गूगल और यूट्यूब का आप रोज इस्तमाल करते हैं उसमें क्या बड़े बदलाव होने जा रहे हैं . 

Google Photo की मुफ्त क्लाउड स्टोरेज की सुविधा एक जून 2021 से बंद हो रही है
कंपनी इसकी जगह पेड सब्सक्रिप्शन मॉडल लेकर आएगी.कंपनी की तरफ से इसे Google One नाम दिया गया है. मतलब अब Google की ओर से Google Photo के क्लाउट स्टोरेज के लिए चार्ज वसूला जाएगा.मौजूदा वक्त में Google Photo अनलिमिटेड मुफ्त स्टोरेज की सुविधा के साथ आती है. हालांकि Google की तरफ से ग्राहकों को एक जून 2021 से मात्र 15GB मुफ्त क्लाउड स्टोरेज की सुविधा दी जाती है.अगर 15GB से ज्यादा फोटो और डॉक्यूमेंट ऑनलाइन स्टोर करेंगे, तो प्रतिमाह के हिसाब से 1.99 डॉलर (146 रुपये) चार्ज देना होगा.

YouTube वीडियो पर लगेगा टैक्स 

Youtube पर वीडियो बनाकर अपलोड करके पैसे कमाना कॉमन हो गया है. लेकिन जून से Youtube से होने वाली कमाई पर टैक्स देना पड़ सकता है. हालांकि Youtube के अमेरिका कंटेंट क्रिएटर्स से टैक्स नहीं लिया जाएगा.लेकिन भारत समेत बाकी दुनिया के कंटेट क्रिएटर्स को Youtube की कमाई पर टैक्स देना होगा. हालांकि आपको सिर्फ उन्हीं व्यूज के टैक्स देने होंगे, जो आपको अमेरिकी व्यूअर्स से मिले हैं.YouTube की इस नई टैक्स पॉलिसी की शुरुआत जून 2021 से हो जाएगी.

इस टैक्स के दायरे में भारतीय Youtube कंटेंट क्रिएटर्स भी आएंगे
 जिन्हें कमाई पर 24 फीसदी प्रतिमाह के हिसाब से टैक्स देना होगा
YouTube कंटेंट क्रिएटर्स को नये नियम के तहत अपनी कमाई का 31 मई से पहले खुलासा करना होगा
ऐसे में Google की तरफ से Youtube कंटेंट क्रिएटर्स से 15 फीसदी के हिसाब से टैक्स लिया जाएगा
वहीं 31 मई तक कमाई का खुलासा न करने पर कंपनी यूजर से 24 फीसदी टैक्स लिया जाएगा.

1-6 जून तक इनकम टैक्स की वेबसाइट काम नहीं करेगी

अगर आप इनकम टैक्स ई-फाइलिंग की तैयारी कर रहे है तो खबर आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण है. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने बताया है कि 1 जून 2021 से लेकर 6 जून 2021 तक इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की ई-फाइलिंग सर्विस काम नहीं करेगी. आपको बता दें कि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट टैक्सपेयर्स की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए इनकम टैक्स ई-फाइलिंग का नया पोर्टल लांच करने जा रहा है. 

यह पोर्टल पिछली वेबसाइट से बिल्कुल अलग होगा. 
इसमें कई नए फीचर्स मिलने जा रहे हैं जो पहले नहीं थे. 
यह नया पोर्टल 7 जून को लांच होगा
जिसका इंटरफेस बिल्कुल नया होगा.
www.incometaxindiaefiling.gov.in से नए पोर्टल www.incometaxgov.in पर जाने का काम पूरा हो गया है 
इसे सात जून से चालू कर दिया जाएगा.

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.