जापान में बच्चा होने पर सरकार दे रही दो लाख रुपए, हो गए न हैरान

इस पूरी दुनिया में माँ बाप बनना दुनिया की सबसे बड़ी ख़ुशी मानी जाती है, लेकिन इसी के साथ यह कहना  बिलकुल  गलत नही होगा की छोटा परिवार सुखी परिवार कहा जाता है,  वहीँ यह कहना  बिल्कुल गलत नहीं होगा जहाँ एक तरफ जहां पूरी दुनिया में बढ़ती जनसंख्या को लेकर बहस हो रही है तो वहीं आज भी कई देशों में घटती जनसंख्या को लेकर चिंता भी बनी हुई है. इसी कड़ी में जापान ने अब अपने यहां बच्चे पैदा करने पर देने वाली रकम को बढ़ा दिया है. अब जापान में बच्चे पैदा करने के बदले दो लाख रुपए मिलेंगे. जापान सरकार के इस आदेश की चर्चा दुनियाभर में है.

पहले यह राशि कम थी लेकिन-
दरअसल, मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जापान सरकार बच्चे पैदा होने के बाद लोगों के खाते में करीब 420,000 येन यानि दो लाख रुपये भेज रही है. जानकारी के मुताबिक पहले यह राशि कम थी लेकिन अब या बढ़ा दी गई है. सरकार यह राशि मां बाप को चाइल्डबर्थ एंड चाइल्ड केयर के नाम पर उनके खातों में भेज रही है. 

इस राशि को बढ़ाने पर विचार-
जापान टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक इतना ही नहीं सरकार इस राशि को बढ़ाकर 500,000 येन यानी लगभग चार लाख रुपए करने पर विचार भी कर रही है. स्वास्थ्य विभाग ने इस प्रस्ताव पर चर्चा करने के लिए वहां के प्रधानमंत्री फूमियो किशिदा से मुलाकात भी की थी. इस प्रस्ताव को अगले साल से लागू करने की उम्मीद की जा रही है.

ऐसा करने का कारण-
असल में एक्सपर्ट्स का कहना है कि जापान में ऐसा करने की दो वजहें हैं. एक तो जापान पिछले काफी समय से अपनी निम्न और घटती जन्म दर को बढ़ाने का प्रयास कर रहा है और यह कदम उसी के तहत उठाया गया है. जबकि दूसरी वजह यह भी है कि जापान में एक बच्चे की डिलीवरी पर काफी पैसे खर्च करने पड़ते हैं. सरकार की यह मदद डिलीवरी के बाद पैसों का संतुलन बनाए रखने में मदद मिलेगी.

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.