माँ बाप से है बिल्कुल अलग बच्चे की पहचान, देखकर हर कोई है हैरान

किसी भी महिला के लिये माँ बनना दुनिया की सबसे बड़ी ख़ुशी होती है ऐसे में घर में जब किसी बच्चे का जन्म होता है  तो माता पिता से लेकर घर का हर सदस्य उत्साहित रहता हैऔर इन्ही सब बातो के चलते घर के सदस्यों में ये भावना ज्यादा देखने को मिलती है ये किसकी  तरह दिखता है, हमेशा पेरेंट्स को उमेद रहती  है कि बच्चा उनमे से किसी की तरह ही होगा लेकिन ऐसे में अगर बच्चा उनकी शक्ल से बिलकुल अलग दिखे, तो चौकने वाली बात तो है कुछ ऐसा ही हुआ एक महिला के साथ, जिसके बच्चे की शक्ल उससे और उसके पार्टनर स बिलकुल अलग है,आईये देखते है क्या है पूरा मामला   

बच्चे के जन्म के बाद से ही मां इस बात को लेकर परेशान थी कि आखिर वो किसकी तरह है? न तो बच्चे की शक्ल मां की तरह थी और न ही अपने पिता की तरह, बल्कि उसकी आंखों का रंग भी अलग ही था. आखिरकार परेशान होकर वो अपने बच्चे को लेकर सीधा डॉक्टर के पास पहुंची और उनसे यही सवाल किया – आखिर बच्चे की शक्ल हममें से किसी की तरह क्यों नहीं है? फिर जो जवाब मिला वो चौंका देने वाला था.

बच्चे की दुर्लभ कंडीशन है वजह-
द सन की रिपोर्ट के मुताबिक हन्नाह डोयले नाम की ब्रिटिश महिला ने 3 महीने पहले बच्चे को जन्म दिया था. बच्चे का नाम जेंडर रखा गया, लेकिन उसे देखने के बाद जेंडर की मां को लगा कि उनका बेटा न तो पिता और न ही माता की तरह दिखता है. बच्चे की आंखों का रंग भी अलग था और वो नीचे की ओर मुड़ी हुई थीं. हालांकि डॉक्टर्स और नर्स का कहना था कि बच्चा ठीक है लेकिन मां ने डॉक्टर पर दबाव डालकर अतिरिक्त टेस्ट भी कराए. इसी टेस्ट में बच्चे में एक दुर्लभ क्रोमोसोम का पता चला, जो उसे Chromosome Deletion Syndrome नाम की बीमारी का पता चला.   

सिर्फ इसी बच्चे में ये बीमारी-
इस सिंड्रोम से बच्चे के लुक्स पर ही नहीं बल्कि उनकी ग्रोथ पर भी असर पड़ता है. हालांकि अब तक सिर्फ इसी बच्चे में ये सिंड्रोम पाया गया है. इतना ही नहीं जेंडर को पैदाइशी तौर पर दिल की बीमारी थी और उसके हार्ट में एक होल था. फिलहाल जेंडर अपने तरीके से ठीक विकास कर रहा है और उसे कोई दिक्कत नहीं हो रही है, लेकिन उसके हार्ट की सर्जरी होनी बाकी है.

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.