महज 13 साल की उम्र में बन गया 56 कम्पनियों का मालिक, जानिए कैसे

 नाना पाटेकर अभिनीत ‘अब तक छप्पन’ फिल्म का नाम जरूर सुना होगा. सूर्यांश की कहानी जानने के बाद इसी फिल्म का नाम ध्यान आया. यह बता दूं कि इस फिल्म और सूर्यांश की कहानी में रत्ती भर भी साम्य नहीं है. साम्य है तो केवल इस 56 के आंकड़े का. जी हां, सूर्यांश की उम्र है महज 13 जबकि इस उम्र में वे 56 कंपनियों के CEO हैं. गौर करें कि 13 साल की कच्ची उम्र में जब लड़के हाईस्कूल में पढ़ाई के साथ-साथ अपने युवा मनोविज्ञान से जूझ रहे होते हैं, मुजफ्फरपुर के खाबड़ा इलाके में रहनेवाले सूर्यांश ने अपना गोल सेट कर लिया है. उन्होंने लोगों की शादी करवाने का बीड़ा उठाया है. सूर्यांश इस कच्ची उम्र में 56 कंपनियों के CEO हैं. ये तमाम कंपनियां फाइनांस और ऑनलाइन एजुकेशन जैसे टफ फील्ड से जुड़ी हैं.

‘शादी कीजिए डॉट कॉम’ के CEO होने के साथ-साथ सूर्यांश के क्लोज सर्किल में BYJU’S की दिव्या गोकुलनाथ और अनकदेमी जैसी बड़ी कंपनियां भी उन्होंने खोलीं. आज आपको बताएंगे कि महज 13 साल की उम्र में कैसे सूर्यांश इतना कुछ कर पाए हैं. एक साथ 56 कंपनियों के सीईओ होने के साथ-साथ अपनी पढ़ाई पूरी करने के लिए किस तरीके से वह टाइम मैनेजमेंट करते हैं.

छोटी उम्र से ही रहे हैं मेधावी-
सूर्यांश बताते हैं कि लॉकडाउन के दौरान वह एक फाइनेंसियल बुक लिख रहे थे, जबकि शौकिया तौर पर वह ऑनलाइन गेमिंग भी करते थे. गेमिंग को लेकर उनमें गजब का पैशन था. उन्हीं दिनों अचानक उन्होंने कुछ फाइनेंशियल जर्नल और बुक वगैरह पढ़े और फिर इनकी जिंदगी बदलती चली गई. एक के बाद एक कंपनियां खोलते चले गए. अभी वे 56 कंपनियां चलाते हैं. उनकी कंपनियों का ऑफिस उनके मुजफ्फरपुर स्थित घर पर ही है. घर में ही उन्होंने एक ऑफिस खोल रखी है और वहीं से वह एक साथ सभी कंपनियां ऑनलाइन चलाते हैं.

हर छोटे-बड़े काम की है कंपनी-
सूर्यांश का कहना है कि वह दूसरे बिजनेसमैन को देखकर बहुत उत्साहित हुए. सबसे पहले सोचा कि बिट क्वॉइन का एक्सचेंज बनाएं. फिर उन्होंने बिट क्वॉइन के बारे में जानकारी इकट्ठा की और इन्वेस्ट करना शुरू कर दिया. शुरू में ही सफलता मिलती गई. सफलता मिलते ही सूर्यांश ने आगे शादी कीजिए डॉट कॉम नाम से वेबसाइट बनाई और इतनी सी उम्र में ही लोगों के रिश्ते बनवाने लगे. आज हर छोटे-बड़े काम के लिए सूर्यांश के पास उसकी अपनी वेबसाइट है और इन्हीं छोटे-बड़े कामों की तकरीबन 56 कंपनियों के सूर्यांश सीईओ हैं. सूर्यांश आगे चलकर देश का नाम रोशन करना चाहते हैं और अपने आप को एक बड़े बिजनेसमैन के तौर पर देखना चाहते हैं. 

10वीं के छात्र सूर्यांश महज 13 साल की उम्र में IIT कानपुर से ऑनलाइन ब्लॉक चेन की पढ़ाई भी कर रहे हैं. सूर्यांश के पिता संतोष कुमार बताते हैं कि सूर्यांश का रुझान बचपन से ही कंपनी बनाने और बिजनेस में है. साथ ही सूर्यांश बंगलुरु में बड़े बिजनेस समिट का हिस्सा भी बन चुका है. सूर्यांश की कंपनी अच्छा परफॉर्म कर रही है, आगे चलकर ज्यादा ग्रोथ की संभावना है.10वीं के छात्र सूर्यांश महज 13 साल की उम्र में IIT कानपुर से ऑनलाइन ब्लॉक चेन की पढ़ाई भी कर रहे हैं. सूर्यांश के पिता संतोष कुमार बताते हैं कि सूर्यांश का रुझान बचपन से ही कंपनी बनाने और बिजनेस में है. साथ ही सूर्यांश बंगलुरु में बड़े बिजनेस समिट का हिस्सा भी बन चुका है. सूर्यांश की कंपनी अच्छा परफॉर्म कर रही है, आगे चलकर ज्यादा ग्रोथ की संभावना है.

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.