Top 5 National News: प्रधानमंत्री ने बाबा साहेब की जयंती पर दी शुभकामनायें- महागठबंधन के लिए तैयार है नितीश- प्रधानमंत्री ने नॉर्थ-ईस्ट को दिया पहला एम्स

 #1
#1
1- प्रधानमंत्री ने आंबेडकर जयंती की दी शुभकामनायें.............पुरें देश में आज अम्बेडकर जयंती मनाई जा रही है. बाबा साहेब के नाम से मशहूर डॉ. भीमराव अंबेडकर ने समाज में शिक्षा के क्षेत्र में काफी कार्य किए हैं. इसी के साथ उन्होंने दलितों को समानता दिलाने में काफी संघर्ष किया. बाबा साहेब का जन्म 14 अप्रैल 1891 को मध्य प्रदेश के महू में हुआ था. डॉ. अंबेडकर को हमेशा ही उनके अर्थशास्त्री, राजनीतिज्ञ और समाज सुधारक के लिए जाना जाता रहा है. प्रधानमंत्री नरेन्द मोदी ने संविधान निर्माता बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर को उनकी जयंती पर शुक्रवार को श्रद्धांजलि अर्पित की. मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘समाज के वंचित और शोषित वर्ग के सशक्तीकरण के लिए अपना जीवन समर्पित करने वाले पूज्य बाबासाहेब को उनकी जयंती पर शत-शत नमन जय भीम!” इस ट्वीट के साथ मोदी ने विभिन्न कार्यक्रमों में बाबा साहेब आंबेडकर पर दिए अपने भाषणों पर आधारित एक वीडियो भी साझा किया.
1- प्रधानमंत्री ने आंबेडकर जयंती की दी शुभकामनायें.............पुरें देश में आज अम्बेडकर जयंती मनाई जा रही है. बाबा साहेब के नाम से मशहूर डॉ. भीमराव अंबेडकर ने समाज में शिक्षा के क्षेत्र में काफी कार्य किए हैं. इसी के साथ उन्होंने दलितों को समानता दिलाने में काफी संघर्ष किया. बाबा साहेब का जन्म 14 अप्रैल 1891 को मध्य प्रदेश के महू में हुआ था. डॉ. अंबेडकर को हमेशा ही उनके अर्थशास्त्री, राजनीतिज्ञ और समाज सुधारक के लिए जाना जाता रहा है. प्रधानमंत्री नरेन्द मोदी ने संविधान निर्माता बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर को उनकी जयंती पर शुक्रवार को श्रद्धांजलि अर्पित की. मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘समाज के वंचित और शोषित वर्ग के सशक्तीकरण के लिए अपना जीवन समर्पित करने वाले पूज्य बाबासाहेब को उनकी जयंती पर शत-शत नमन जय भीम!” इस ट्वीट के साथ मोदी ने विभिन्न कार्यक्रमों में बाबा साहेब आंबेडकर पर दिए अपने भाषणों पर आधारित एक वीडियो भी साझा किया.
2-जाति धर्म को नहीं माफियायों को ख़त्म कर रहे योगी- संजय राउत..........संजय राउत ने योगी आदित्यनाथ सरकार का समर्थन करते हुए कहा है कि जब सीएम ने माफियाराज खत्म करने की बात की तो जाति-धर्म का सवाल नहीं होना चाहिए. यूपी के झांसी में अतीक अहमद के बेटे असद अहमद और शूटर गुलाम मोहम्मद का गुरुवार को एनकाउंटर हुआ था.  संजय राउत से जब इस मुद्दे पर सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा, 'विकास दुबे का भी एनकाउंटर हुआ था, तब भी कुछ मुद्दे सामने आए थे. उससे पहले उत्तर प्रदेश में और भी जाति और धर्म के लोगों के एनकाउंटर हुए हैं. योगी जी ने पहले से यह बात कही है कि उत्तर प्रदेश का माफियाराज मैं खत्म करूंगा. अगर राज्य के मुख्यमंत्री ने माफियाराज खत्म करने की बात कही है तो उसमें जाति और धर्म की बात नहीं होनी चाहिए. उन्होंने आगे कहा की सबसे ज्यादा एनकाउंटर मुम्बई में हुए है. उस समय हमारे यहाँ एनकाउंटर स्पेशलिस्ट की उपाधि दी गई लेकिन लगभग सभी एनकाउंटर स्पेशलिस्ट जेल गएँ है.
2-जाति धर्म को नहीं माफियायों को ख़त्म कर रहे योगी- संजय राउत..........संजय राउत ने योगी आदित्यनाथ सरकार का समर्थन करते हुए कहा है कि जब सीएम ने माफियाराज खत्म करने की बात की तो जाति-धर्म का सवाल नहीं होना चाहिए. यूपी के झांसी में अतीक अहमद के बेटे असद अहमद और शूटर गुलाम मोहम्मद का गुरुवार को एनकाउंटर हुआ था. संजय राउत से जब इस मुद्दे पर सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा, 'विकास दुबे का भी एनकाउंटर हुआ था, तब भी कुछ मुद्दे सामने आए थे. उससे पहले उत्तर प्रदेश में और भी जाति और धर्म के लोगों के एनकाउंटर हुए हैं. योगी जी ने पहले से यह बात कही है कि उत्तर प्रदेश का माफियाराज मैं खत्म करूंगा. अगर राज्य के मुख्यमंत्री ने माफियाराज खत्म करने की बात कही है तो उसमें जाति और धर्म की बात नहीं होनी चाहिए. उन्होंने आगे कहा की सबसे ज्यादा एनकाउंटर मुम्बई में हुए है. उस समय हमारे यहाँ एनकाउंटर स्पेशलिस्ट की उपाधि दी गई लेकिन लगभग सभी एनकाउंटर स्पेशलिस्ट जेल गएँ है.
3- महागठबंधन के लिए तैयार है- नितीश................नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव की पार्टियों के साथ बिहार में कांग्रेस का गठजोड़ है और बीते साल से ये तीनों पार्टियां राज्य सरकार का हिस्सा हैं लेकिन नीतीश कुमार राष्ट्रीय स्तर पर संभावित 'महागठबंधन' को लेकर अब तक गोलमोल जवाब ही देते रहे थे.लेकिन दिल्ली दौरे पर आए नीतीश कुमार ने बुधवार को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के घर पर राहुल गांधी से मुलाक़ात के बाद दावा किया कि विपक्षी एकता को लेकर 'अंतिम तौर' पर बात हो गई है. नीतीश कुमार ने कहा,
3- महागठबंधन के लिए तैयार है- नितीश................नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव की पार्टियों के साथ बिहार में कांग्रेस का गठजोड़ है और बीते साल से ये तीनों पार्टियां राज्य सरकार का हिस्सा हैं लेकिन नीतीश कुमार राष्ट्रीय स्तर पर संभावित 'महागठबंधन' को लेकर अब तक गोलमोल जवाब ही देते रहे थे.लेकिन दिल्ली दौरे पर आए नीतीश कुमार ने बुधवार को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के घर पर राहुल गांधी से मुलाक़ात के बाद दावा किया कि विपक्षी एकता को लेकर 'अंतिम तौर' पर बात हो गई है. नीतीश कुमार ने कहा, "अभी काफी देर हम लोगों ने चर्चा कर ली. अधिक से अधिक पार्टियों को पूरे देश में एकजुट करने का प्रयास करेंगे. उसके लिए हम सब लोग कोशिश करेंगे. सब लोग सहमति बनाएंगे. सब लोग बैठेंगे और एक साथ हम लोग आगे का काम करेंगे. मिलकर के चलेंगे, ये बात तय हो गई है. अंतिम तौर पर बात हो गई है. उसी के आधार पर हम लोग (आगे की बात) कर लेंगे. जितने लोग सहमत होंगे, उन सबके साथ हम आगे बात तय करेंगे." वहीं, मल्लिकार्जुन खड़गे ने दावा किया कि एकसाथ आने वाले दल आने वाले सभी चुनावों में मिलकर चुनाव लड़ेंगे. मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, "हमने ऐतिहासिक मीटिंग की. बहुत सी चीजों पर चर्चा हुई. हम सभी ने मिलकर तय किया कि सभी पार्टियों को एकजुट करना है और एक होकर आगे जो चुनाव आएंगे, उनमें एकजुट होकर लड़ना है. हम सब मिलकर उसी रास्ते पर काम करेंगे." साथ ही बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा, "जिस दिन बैठेंगे एक साथ उस दिन जानिएगा, बहुत ज़्यादा लोग इकट्ठा होंगे."
4- हस्तियों ने किया बाबा साहेब को याद........ कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गाँधी ने डॉ बाबा साहेब भीम राव आंबेडकर की जयंती पर उन्हें याद किया है. उन्होंने ट्विट कर के लिखा की समानता, स्‍वतंत्रता, बंधुता  और न्याय-सार्वभौमिक मूल्य और बाबा साहेब डॉ आम्बेडकर हमारे मार्ग दर्शक बने रहेंगे.  दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने भी किया बाबा साहेब को नमन. डॉ अंबेडकर जयंती के अवसर पर विधानसभा में उनकी प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित करके श्रद्धांजलि देते मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल साथ में विधानसभा अध्यक्ष रामनिवास गोयल. उन्होंने बाबा साहब को याद करते हुए कहा- बाबा साहब ने कितनी डिग्री ले रखी हैं. विदेश में पढ़ाई कर रखी है। सबसे ज्यादा तवज्जों उन्होंने शिक्षा को दी. अगर, हमने बच्चों को शिक्षित कर दिया सब कुछ कर दिया है. शिक्षा किसी भी परिवार को पूरी तरह बदलने का काम करती है.
4- हस्तियों ने किया बाबा साहेब को याद........ कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गाँधी ने डॉ बाबा साहेब भीम राव आंबेडकर की जयंती पर उन्हें याद किया है. उन्होंने ट्विट कर के लिखा की समानता, स्‍वतंत्रता, बंधुता और न्याय-सार्वभौमिक मूल्य और बाबा साहेब डॉ आम्बेडकर हमारे मार्ग दर्शक बने रहेंगे. दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने भी किया बाबा साहेब को नमन. डॉ अंबेडकर जयंती के अवसर पर विधानसभा में उनकी प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित करके श्रद्धांजलि देते मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल साथ में विधानसभा अध्यक्ष रामनिवास गोयल. उन्होंने बाबा साहब को याद करते हुए कहा- बाबा साहब ने कितनी डिग्री ले रखी हैं. विदेश में पढ़ाई कर रखी है। सबसे ज्यादा तवज्जों उन्होंने शिक्षा को दी. अगर, हमने बच्चों को शिक्षित कर दिया सब कुछ कर दिया है. शिक्षा किसी भी परिवार को पूरी तरह बदलने का काम करती है.
5- प्रधानमंत्री ने नॉर्थ-ईस्ट को दिया पहला एम्स............प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को असम का दौरा करेंगे. पीएम मोदी का यह दौरा बेहद अहम माना जा रहा है. पीएम मोदी लगभग 14,300 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे और राष्ट्र को समर्पित करेंगे.  सबसे पहले उन्होंने गुवाहाटी में एम्स का उद्घाटन किया.  इसके अलावा नलबाड़ी, नागांव और कोकराझार में तीन मेडिकल कॉलेजों का वर्चुअली उद्घाटन किया. प्रधानमंत्री ने कहा- आजकल एक नई बीमारी देखने को मिल रही है. वो शिकायत करते हैं कि दशकों तक उन्होंने भी देश पर राज किया है, लेकिन उन्हें क्रेडिट क्यों नहीं मिला. क्रेडिट के भूखे लोगों और जनता पर राज करने की भावना ने देश का बहुत अहित किया है। वे क्रेडिट के भूखे थे और इसलिए, पूर्वोत्तर उनके लिए बहुत दूर था.प्रधानमंत्री सुरसजाई स्टेडियम में बिहू के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। कार्यक्रम में 31 जिलों के 10 हजार से अधिक कलाकार प्रस्तुति देंगे। इस प्रोग्राम के जरिए असम के लोक नृत्य बिहू को गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज कराने का प्रयास होगा।
5- प्रधानमंत्री ने नॉर्थ-ईस्ट को दिया पहला एम्स............प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को असम का दौरा करेंगे. पीएम मोदी का यह दौरा बेहद अहम माना जा रहा है. पीएम मोदी लगभग 14,300 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे और राष्ट्र को समर्पित करेंगे. सबसे पहले उन्होंने गुवाहाटी में एम्स का उद्घाटन किया. इसके अलावा नलबाड़ी, नागांव और कोकराझार में तीन मेडिकल कॉलेजों का वर्चुअली उद्घाटन किया. प्रधानमंत्री ने कहा- आजकल एक नई बीमारी देखने को मिल रही है. वो शिकायत करते हैं कि दशकों तक उन्होंने भी देश पर राज किया है, लेकिन उन्हें क्रेडिट क्यों नहीं मिला. क्रेडिट के भूखे लोगों और जनता पर राज करने की भावना ने देश का बहुत अहित किया है। वे क्रेडिट के भूखे थे और इसलिए, पूर्वोत्तर उनके लिए बहुत दूर था.प्रधानमंत्री सुरसजाई स्टेडियम में बिहू के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। कार्यक्रम में 31 जिलों के 10 हजार से अधिक कलाकार प्रस्तुति देंगे। इस प्रोग्राम के जरिए असम के लोक नृत्य बिहू को गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज कराने का प्रयास होगा।

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.