हीमोग्लोबिन क्या है ? खून में कितना हीमोग्लोबिन होना चाहिए

खून हमारे जीवन का आधार है, बिना खून के हम एक पल भी जीवित नहीं रह सकते है। बता दे की, शरीर में 4 से 5 लीटर खून जरुर होना चाहिए। खून ही है जो शरीर के एक-एक अंग में जरूरी चीजें पहुंचाता है।  यह हमारे पूरे शरीर का परिवहन तंत्र है। खून के माध्यम से ही पूरे शरीर के अंग-अंग में गैस, पोषक तत्व, हार्मोन, आदि पहुंचता रहता है और तो और खून के मदद से ही वेस्ट मैटेरियल शरीर से बाहर निकलते है।

हीमोग्लोबिन का काम

हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक,  हीमोग्लोबिन का मुख्य काम ऑक्सीजन को हर टिशू तक पहुंचाना है। बता दे की, हीमोग्लोबिन ऑक्सीजन के साथ बॉन्ड बना लेता है और उसे रिलीज करते रहता है। हीमोग्लोबिन कार्बन डाय ऑक्साइड को सेल्स से लेकर फेफड़े तक पहुंचाता है और किसी अंग में ऑक्सीजन की कमी हो जाए और ज्यादा हो जाए तो हीमोग्लोबिन ही इसे बैलेंस करता है।   

महिला-पुरुष के खून में कितना हीमोग्लोबिन होना चाहिए

1. पुरुष के शरीर में जो RBC होता है, उसमें 13.2-16.6 ग्राम प्रति डेसीलीटर हीमोग्लोबिन होना चाहिए।

2. महिला के शरीर में जो RBC होता है, उसमें 11.6-15.0 ग्राम प्रति डेसीलीटर हीमोग्लोबिन होना चाहिए।

हीमोग्लोबिन की कमी होने के कारण

अगर RBC में हीमोग्लोबिन की मात्रा नॉर्मल से कम हो तो इसके लिए कई बीमारियां जिम्मेदार हो सकती है। जैसे की-

  1. आयरन की कमी
  2. विटामिन बी12 की कमी
  3. फॉलेट की कमी
  4. थायरॉयड
  5. थैलीसीमिया
  6. ब्लीडिंग
  7. कैंसर
  8. किडनी की बीमारी
  9. लिवर की बीमारी

हीमोग्लोबिन की कमी से होने वाली बीमारी

आपको बता दे की, हीमोग्लोबिन की कमी के कारण एनीमिया की बीमारी होती है। एनीमिया हो जाने पर थकान, कमजोरी, स्किन में पीलापन, सांस लेने में तकलीफ, चक्कर, छाती में दर्द, हाथ-पैर में ठंडापन, सिर दर्द आदि की शिकायत होती है। प्रेग्नेंट महिलाओं में अगर एनीमिया हो जाए तो यह पेट में पल रहे बच्चों को भी नुकसान पहुंचा सकता है।

हीमोग्लोबिन की कमी को कैसे पूरा करें

एक हेल्थ वेबसाइट के अनुसार, अगर शरीर में हीमोग्लोबिन कम है तो फूलगोभी, मीट, केले, पालक, ग्रीन बींस, बंदगोभी, मसूर की दाल, टोफू, बेक्ड आलू, फोर्टिफाइड अनाज, एवोकाडो, राइस, राजमा, हरी मटर खाने से यह कमी पूरी हो जाती है। साइट्रस फ्रूट जैसे- स्ट्राबेरी, संतरा, हरी पत्तीदार सब्जियों के सेवन से भी हीमोग्लोबिन की कमी दूर होती है।

Disclaimer: लेख में दिए गए उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें किसी पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो फ़ौरन अपने डॉक्टर से मिले।

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.