अधिक मुनाफे के लिए उगाए लाल भिंडी

सब्जी की खेती करने वाले अधिकतर किसान भिंडी की फसल उगाकर कम लागत में लाखों रुपया कमा लेते हैं। वही क्षेत्र के कुछ किसान ऐसे भी हैं जो भिंडी की फसल उगाने में सिर्फ एक बार पैसा खर्च करते हैं और दो बार भिंडी की फसल को उगाकर चार गुना मुनाफा कमा लेते हैं।

भोपाल के एक किसान के खेत में लगी लाल भिंडी इलाके के किसानों के लिए कौतूहल का विषय बन गई है… दरअसल भोपाल के खजूरी कलां के रहने वाले किसान मिश्रीलाल राजपूत ने अपने खेत में लाल भिंडी की फसल लगाई है… ये लाल भिंडी अपने आप में काफी अनूठी और स्वादिष्ट है. कुछ समय पहले किसान मिश्रीलाल राजपूत बनारस के इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ वेजिटेबल रिसर्च सेंटर में विजिट करने गए थे.इसी दौरान वहां पर इन्होंने इस लाल भिंडी से जुड़ी जानकारी हासिल की और 1 किलो लाल भिंडी के बीज वहां से ले आए. इसके लिए उन्होंने करीब 2400 रुपए अदा किए.

Bhopal farmer has grown red ladyfinger, know what are its 5 big benefits?  भोपाल के किसान ने उगाई लाल भिंडी, जानिए क्या हैं इसके 5 बड़े फायदे? –  News18 Hindi

इसी साल जुलाई के पहले हफ्ते में उन्होंने यह बीज रोप दिए. जिसके बाद अब फसल आनी शुरू हो गई है. फसल आने के बाद यह आसपास के किसानों के लिए कौतूहल का विषय था क्योंकि उन्होंने पहली बार लाल रंग की भिंडी की फसल देखी है.

लाल भिन्डी की कीमत 

इस फसल को सामान्य बाजार में नहीं बेचेंगे क्योंकि वहां इसकी डिमांड नहीं है , लेकिन न्यूट्रिशियन और हेल्थ के नजरिए से ये लाल भिंडी बड़े मॉल्स और सुपर मार्केट में यह आसानी से बिक जाएगी. इसकी कीमत अभी उन्होंने तय नहीं की है लेकिन बाजार में इसकी कीमत लगभग 350 से 400 रुपये प्रति किलो है.

लाल भिंडी के फायदे

इस फसल की खास बात यह है कि इसमें मच्छर, इल्ली और अन्य कीट नहीं लगते. जिसकी वजह है इसका खास लाल रंग है. हरे रंग की सब्जियों में क्लोरोफिल पाया जाता है, जिसे कीट पसंद करते हैं. इस भिंडी का रंग लाल होने से उसे यह कीट नहीं लगते है.

दूसरी खास बात यह है कि इसमें एंथोसाइनिन नाम का खास तत्व पाया जाता है, जो गर्भवती महिलाओं, बच्चों के मानसिक विकास और स्किन (त्वचा) के लिए बेहद उपयोगी है. लाल भिंडी हृदय रोग, कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज के मरीजों ‌के लिए भी फायदेमंद है.

सामान्य हरी भिंडी की तुलना में इस लाल भिंडी की फसल भी 45 से 50 दिन में तैयार हो जाती है … एक पौधे में करीब 50 भिंडी तक पैदा होती है.
1 एकड़ की बात की जाए तो सामान्य तौर पर 40 से 50 क्विंटल तक उत्पादन होता है, अगर मौसम ने साथ दिया तो यह फसल 80 क्विंटल तक जा सकती है.

 

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.