जशपुर : बेरोजगारों के लिए सुनहरा अवसर, नव संकल्प शिक्षण संस्थान में विभिन्न पदों की भर्ती के लिए अब कराई जाएगी तैयारी

जशपुरनगर: नव संकल्प शिक्षण संस्थान में बैंक पीओ सहित एसएससी जी डी/ गार्ड एयरफोर्स,एन डी ए के पदों पर भर्ती के लिए कराई जायेगी तैयारी–पंजीयन आरम्भ- संस्थान के विषय शिक्षक एवम जिला प्रशासन के आला अधिकारियों द्वारा दिया जायेगा प्रशिक्षण -जिला खनिज न्यास निधि से संचालित जिला कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल के विशेष निर्देशन में बैंक पीओ तथा सेना /एयरफोर्स /एन डी ए तथा एस. एस .सी. द्वारा जारी भारतीय सेना के विभिन्न पदों पर जारी विज्ञापन के परीक्षा की तैयारी संस्थान में कराई जाएगी।ऑनलाइन प्रशिक्षण 7 फरवरी 2022 से आरम्भ होगा। जिला प्रशासन के निर्देशानुसार इस प्रशिक्षण का आयोजन कोविड के प्रभाव को दृष्टिगत रखते हुएआगामी आदेश तक ऑनलाइन आयोजित होगा। जशपुर जिले के शिक्षित युवाओं के लिए प्रशिक्षण दो भाग में होंगे, प्रथम भाग में सेना के पदों पर तैयारी हेतु 10 वीं 12 वीं उत्तीर्ण प्रतीभागी शामिल होंगे दूसरे स्नातक उत्तीर्ण प्रतिभागियों के लिए बैंक पीओ की ऑनलाइन तैयारी कराई जाएगी।

भारत के विभिन्न राष्ट्रीयकृत बैंकों में बैंको में परीक्षा की तैयारी हेतु जिले के योग्य स्नातक प्रतीभागियों को पंजीकृत किया जायेगा। एसएससी कर्मचारी चयन आयोग के द्वारा भारतीय थल सेना में भर्ती हेतु विभिन्न पदों के लिए समय समय पर विज्ञापन जारी किया जाता है। जिसमें कांस्टेबल जनरल ड्यूटी बॉर्डर सिक्योरिटी फ़ोर्स(,BSF) सेंट्रल इंडस्ट्रियल सिक्योरिटी फ़ोर्स(CISF), इंडो तिब्बत सीमा पुलिस( ITBP )सशस्त्र सीमा बल (SSB) सेक्रेट्रीएट सिक्योरिटी फॉर (SSF), राइफलमैन जनरल ड्यूटी, असम राइफल्स, जैसे प्रतिष्ठापूर्ण संगठन में नियुक्ति के लिए तैयारी कराई जाएगी। संस्थान के प्राचार्य डॉ विजय रक्षित ने बताया कि यह तैयारी ऑनलाइन कराई जाएगी,जिसमे विषय विशेषज्ञों के साथ ही जिला प्रशासन के अधिकारी भी शामिल होते हुए परीक्षा में सफलता के लिए प्रतिभागियों को महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे। यह प्रशिक्षण संस्थान द्वारा नियमित रूप से जारी समय-सारिणी अनुसार आयोजित किये जायेंगे।

जिले के बेरोजगार युवकों के लिए रोजगार की एक बड़ी संभावना है । इससे पूर्व भी नव-संकल्प शिक्षण संस्थान में इंडियन तिब्बत सीमा पुलिस, बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स, कांस्टेबल जनरल ड्यूटी, सीआईएसफ, भारतीय थल सेना, भारतीय वायु सेना में लगभग 50 जवान चयनित हो चुके हैं। साथ ही छग पीएससी ,एवं सहायक प्राध्यापक की परीक्षा में भी लगातार संस्थान में प्रतिभगियों ने सफलता प्राप्त कर जिले का नाम रोशन किया है।सेना हेतु दसवीं 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण एवम बैंकिंग सेवाओं के लिए स्नातक उत्तीर्ण छात्र जो उपयुक्त पात्रता रखते हैं वह नव संकल्प शिक्षण संस्थान में तैयारी के लिए अपना पंजीयन करा सकते हैं। जिले के योग्य बेरोजगार छात्र छात्रा प्रतिभागी नव संकल्प शिक्षण संस्थान एन ई एस महाविद्यालय कैंपस जशपुर नगर में स्थित संस्थान में अपना पंजीयन करा सकते है। पंजीयन हेतु 27 जनवरी 2022 से संस्थान के मोबाइल क्रमांक 9479240003,एवम 8770577384 में कार्यालयीन समय में पंजीयन करा सकते हैं। पंजीयन उपरांत संस्थान द्वारा निर्धारित कोविड 19 नियम के पूर्ण पालन सहित अध्यापन सहित अन्य तैयारी कराई जायेगी। जो की नव संकल्प एवम शारीरिक प्रशिक्षण हेतु पुलिस प्रशासन के सहयोग से आयोजित होगा।

रिपोर्टर : दीपक वर्मा

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.