हेयर लॉस कम करे और बालों को घना व मजबूत बनाए बादाम का तेल: Almond oil for hair

बादाम के तेल में विटामिन E और D  होता हैं जो बालो मजबूत और  उन्हें झड़ने से भी रोकता हैं।  यह आपके बालों को नमी देने मेभी मदद करता हैं। बादाम का तेल एक तरह से नेचुरल कंडीशनर की तरह हैं  क्योंकि  इसमें  विटामिन B ,B6 और B2 होता  है ,जिससे  रूसी की समस्या भी दूर  होती हैं और हमारे बालों को सॉफ्ट बनाती हैं और चनाकदार भी। बालों का झड़ने न कारण magnesium, zinc,  और calcium की कमी की वजह से होता हैं बादाम  का तेल इन सब कमियों को पूरा  करता हैं। बादाम के तेल ने  fatty acids  होता हैं जो हमारे बालों को मुलायम बनाता हैं।

Stop Hair Fall Problem In Rain, Use Curd Hair Mask For Healthy And Strong  Hair | Hair Care: अगर बारिश में बालों के झड़ने से हैं परेशान, तो लगाएं दही  से बना

तो  आइए आज आपको बताते  है  बादाम के  तेल इस्तमाल कैसे करें  और इसके  क्या  फ़ायदे है   ....

1 बादाम की तेल की मालिश

बादाम का तेल  को 1 या 2  चमच लेकर उसे गर्म करें और उसे  धीरे -धीरे अपने हाथों से स्कैल्प पे  लगाए और फिर बालों की लंबाई वे भी इसे रात  भर के लिए छोड़ दे और सुबह थोड़ा शैम्पू लेकर  उसे धो ले। इसे  सप्ताह में 1 या 2 बार इस्तमाल करें।

Almond Oil For Hair – Benefits, Side Effects (Precautions), How To  Use/Apply - K4 Fashion

यदि आप बाल झड़ने से परेशान हैं तो आप  सप्ताह में 1 या 2 बार मालिश जरूर करे इससे आपका रक्तचाप बढ़ता हैं  इसे और प्रभाव शाली बनाने के लिए  अपने हेयर ऑइल में बादाम का तेल मिला कर लगाएं।

बादाम का तेल और आंवला

एक बड़ा चमच  अमल का पाउडर और आवश्यक मात्रा भर बादाम का  तेल  मिला कर उसे पेस्ट बना ले और उसे उंगलियों से स्कल्प पे लगाए  और मालिश करें इसे 1 घंटे के लिए छोड़ दे और फिर हल्का शैम्पू लेकर धूल दे ।  इसे हफ्ते में 1 या 2 बार इस्तमाल कर सकते हैं।

https://static.langimg.com/thumb/msid-76105069,width-1200,height-900,resizemode-75/navbharat-times.jpg

बादाम का तेल और नींबू का रस

एक  कटोरी में  2  चमच  निम्बू का रस और  2  चमच  बादाम का तेल लेकर  उसे अचे तरह से मिलाकर अपने बालों और सकल्प पे  अपने उंगलियों से   लागए और उसे अच्छे से  5 या 6 मिनट  तक धीरे धीरे मालिश करे   और फिर इसे 20 से 30 मिनट तक  छोड़ दे ।   इसके बाद शैम्पू से बाल धूल ले । इसे सप्ताह में 1 या2 बार इस्तमाल जरूर करे।

https://media.newstrack.in/uploads/health-lifestyle/fashion-and-beauty/Jan/29/big_thumb/nn_5a6edd378a62b.jpg

बादाम का तेल और प्याज का रस

बादाम का तेल का  इस्तमाल  प्याज के रास से भी होता हैं। एक कटोरी में प्याज का रस निकाल ले और इनमें 2  चमच  बादाम का तेल मिला ले , और इस मिश्रण को अपने बालों और सकल्प  पे हल्के हाथों से लगाये  और 30 से 40 मिनट तक बालों पर लगे रहने दे   और फिर हल्के  शैम्पू से बालों को धूल दे  इसे सप्ताह में 1 या 2 बार इस्माल करें।

 

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.