हमीरपुर में नोडल अधिकारी रवि कुमार एनजी ने की समीक्षा बैठक

हमीरपुर:  हमीरपुर में आज  कोविड-19  एवं संचारी रोगों के संक्रमण से बचाव एवं नियंत्रण के दृष्टिगत  मिशन शक्ति अभियान के  प्रभावी  पर्यवेक्षण,अनुश्रवण एवं क्रियान्वयन के संबंध में जनपद के नोडल अधिकारी / महानिदेशक पर्यटन रवि कुमार एनजी  ने मुख्यालय स्थित सर्किट हाउस  में जनपद के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ चर्चा  व समीक्षा की।

इस बैठक में नोडल अधिकारी ने कहा कि कोविड-19 के रोकथाम/ नियंत्रण में स्वास्थ्य विभाग द्वारा जनपद में अच्छा कार्य किया गया है ।
इसी का नतीजा है कि आज संपूर्ण प्रदेश में सबसे कम संक्रमण वाले टॉप 3 जिले में जनपद हमीरपुर का नाम भी शामिल है । उन्होंने कहा कि आगे भी यह प्रयास जारी रखा जाए।

डॉक्टर और पैरामेडिकल स्टाफ आदि के द्वारा अपनी सुरक्षा का ध्यान रखते हुए सतर्कता के साथ कार्य किए जाएं । उन्होंने कहा कि जनपद में डेंगू तथा अन्य संक्रामक रोगों के उन्मूलन पर विशेष ध्यान दिया जाए तथा फागिंग ,एंटी लारवा का छिड़काव किया जाय।  किसी भी दशा में जलभराव आदि ना होने पाए इस पर विशेष ध्यान दिया है।  
उन्होंने कहा कि नियमित रूप से साफ सफाई की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाए।

नोडल अधिकारी ने कहा कि मिशन शक्ति अभियान के अंतर्गत बालिकाओं  को गुड टच- बैड टच के बारे में भी बताया  जाए।
उन्होंने कहा कि महिला हेल्प डेस्क में सीसीटीवी कैमरे स्थापित किए जाएं तथा एक माह का वीडियो बैकअप रखा जाए । महिला हेल्प डेस्क में प्राप्त होने वाली समस्याओं व शिकायतों की मॉनिटरिंग की जाए । बालिकाओं व महिलाओं से संबंधित अपराधों एवं समस्याओं पर सभी संबंधित अधिकारियों द्वारा संवेदनशीलता के साथ कार्य किया जाए । इसमें किसी तरह की लापरवाही न बरती जाए । महिला संबंधित शिकायतों एवं अपराधो का हर थाने में एक अलग रजिस्टर बनाकर उसमें संपूर्ण विवरण का अंकन किया जाए । इसका समय समय पर अवलोकन किया जाय ।

उन्होंने कहा कि महिला अपराधों के संबंध में एक स्टैंडर्ड प्रोटोकाल बनाकर प्रत्येक घटना में उसको फॉलो किया जाए। उन्होंने कहा कि मिशन शक्ति अभियान से मातृ मृत्यु दर को कम करने संबंधित कार्यक्रम, एनीमिया उन्मूलन कार्यक्रम आदि को जोड़ा जाए ,इस अभियान के साथ आशा ,एएनएम ,आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों, स्टाफ नर्स आदि सभी को जोड़ा जाए तथा उनकी ट्रेनिंग /कार्यशाला आयोजित कर महिलाओं के सम्मान , सुरक्षा एव स्वावलंबन हेतु चल रहे विभिन्न कार्यक्रमों के बारे में जागरूक किया जाए। नोडल अधिकारी ने कहा कि स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को मिशन शक्ति के अभियान के तहत जो कानूनी जानकारी दी गई है तथा उनके सुरक्षा एवं स्वावलंबन हेतु मिशन शक्ति अभियान के तहत जो कार्यवाही हमीरपुर में  की गई है वह सराहनीय हैं इसको प्रदेश स्तर पर आगे बढ़ाने हेतु जरूरी कार्यवाही की जायेगी।
 इस मौके पर जिलाधिकारी डॉ ज्ञानेश्वर त्रिपाठी ,मुख्य विकास अधिकारी कमलेश कुमार वैश्य ,अपर जिलाधिकारी विनय प्रकाश श्रीवास्तव ,उपजिलाधिकारी सदर एवं ज्वाइंट मजिस्ट्रेट संजय कुमार मीणा, सीएमओ डॉ आर0के0सचान तथा अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद रहे ।

 

रिपोर्टर: जेएम ओझा

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.