2022 में किस किस दिन है बुढ़वा मंगल?

सनातन धर्म में बुढ़वा मंगल भगवान हनुमान को समर्पित दिन होता है। यह तिथि हिन्दूओं के लिए महत्वूपर्ण स्थान रखता है। बुढ़वा मंगल को बड़ा मंगल के नाम से भी जाना जाता है। इस दिन पूर्ण श्रद्धा से भगवान हनुमान की पूजा की जाती है।

बुढ़वा मंगल ज्येष्ठ माह के पहला मंगलवार को है यानी 17 मई, 2022 को है। वैसे ज्येष्ठ माह में आने वाले सभी मंगलवार के दिनों को बुढ़वा मंगल का दिन कहा जाता है। हिंदू धर्म की बेहद ही पौराणिक कथाओं के अनुसार, हनुमान जी ऐसे देव है जो अभी भी पृथ्वी पर अभी भी जीवित हैं। वह अपने आराध्य देव भगवान श्रीराम की आज्ञा का पालन करते हुए आज भी पृथ्वी पर ही जीवित रहते हुए अपने भक्तों का कल्याण करते हैं। धार्मिक मान्यता है कि हनुमान जी की पूजा से भक्तों के सभी दुख दूर हो जाते हैं।

बुढ़वा मंगल मंत्र

ॐ नमो हनुमते रुद्रावताराय विश्वरूपाय अमित विक्रमाय।
प्रकटपराक्रमाय महाबलाय सूर्य कोटिसमप्रभाय रामदूताय स्वाहा।।

जीवन में शांति और समृद्धि के लिए बुधवा मंगल पर मंत्र का 108 बार जाप करें।

बुढ़वा मंगल पर क्या करें?

इस दिन अलसुबह उठकर स्नान करें। जिसके बाद किसी हनुमान मंदिर में जाएं और हनुमान जी के दर्शन करें। हनुमान चालीसा का जाप करें। दिन में पशुओं को भोजन कराएं।

बड़े मंगलवार के दिन सुबह स्नान आदि से निवृत होकर बड़ के पेड़ का एक पत्ता तोड़कर लायें. उसे पानी में धुलकर हनुमान जी के सामने रखें. अब उस पर केसर से श्रीराम लिखें और अपने पर्स में रख लें। इससे कभी धन की कमी नहीं होगी। पत्ता सूखने पर उसे गंगा में प्रवाहित कर दें।

2022 में किस किस दिन है बुढ़वा मंगल?

पहला बुढ़वा मंगल – मंगलवार, 17 मई 2022
दूसरा बुढ़वा मंगल – मंगलवार, 24 मई 2022
तीसरा बुढ़वा मंगल – मंगलवार, 21 मई 2022
चौथा बुढ़वा मंगल – मंगलवार, 7 जून 2022

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.