भारी बर्फबारी के कारण बंद किया गया केदारनाथ धाम यात्रा का रजिस्ट्रेशन, जारी हुआ गाइडलाइंस

हर साल की तरह इस साल भी श्रद्धालु चार धाम की यात्रा के लिए तैयार है। जिसे लेकर इस साल 22 अप्रैल को अक्षय तृतीया के शुभ दिन पर चार धाम यात्रा की शुरुआत हो चुकी है। लेकिन उत्तराखण्ड के गढ़वाल क्षेत्र में भारी बर्फबारी और बारिश की वजह से केदारनाथ यात्रा के रजिस्ट्रेशन को  हरिद्वार और ऋषिकेश में रोक दिया गया है।

बता दे कि चार धाम यात्रा की शुरुआत हो चुकी है। लेकिन गढ़वाल क्षेत्र में तेज बारिश और भारी बर्फबारी के कारण ऋषिकेश और हरिद्वार में तीर्थ यात्रियों के लिए केदारनाथ यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन को 30 अप्रैल तक के लिए रोक दिया गया है। हालांकि केदारनाथ धाम के कपाट 25 अप्रैल को ही खोले जाएंगे। वहीं 27 अप्रैल को बद्रीनाथ धाम के भी कपाट खोल दिए जाएंगे। लेकिन भारी बर्फबारी होने के बाद सरकार की ओर से एडवाइजरी भी जारी की गयी है। वहीं मौसम विभाग के अनुसार 29 अप्रैल तक बारिश और बर्फबारी का अनुमान जताया गया है। 

 मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने की तीर्थ यात्रियों से अपिल

बता  दे कि आधिकारिक तौर पर अब तक चार धाम यात्रा के लिए देश एवं विदेश से 16 लाख से अधिक लोगों ने पंजीकरण किया है। जिसे देखते हुए उत्तराखण्ड के मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने भी तीर्थ यात्रियों से यह अपील की है कि मौसम के पूर्वानुमान को देखते हुए ही  अपनी यात्रा को प्रारम्भ करें। भारी बर्फबारी होने के कारण जिला प्रशासन ने श्रद्धालुओं से मौसम के अनुसार यात्रा करने की अपील की है।  साथ ही जिला प्रशासन की टीम की ओर से कहा गया है कि श्रद्धालु मौसम के पूर्वानुमान को देखते हुए यात्रा की तैयारी करें।

यात्रा के लिए जारी किए गए हैं गाइडलाइंस

बता दे कि बिगड़ते हुए मौसम को देखते हुए तीर्थ यात्रियों के लिए गाइडलाइंस जारी कर दिए गए है। जिसे लेकर स्वास्थ्य सचिव डॉक्टर राजेश कुमार ने बताया है कि ''यात्रा के लिए दिशानिर्देश और एसओपी जारी किए गए हैं। इसमें यात्रियों को यात्रा के दौरान अपने शरीर को पहाड़ के मौसम में खुदको ढालना होगा। आप यदि यात्रा के दौरान कठिनाई का सामना करते हैं तो उन्हें कुछ समय आराम करें और फिर अपनी यात्रा शुरू करें।' हालांकि, यात्रा के दौरान यात्रियों के लिए  प्रशासन की तरफ से पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

 

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.