गुरुवार को भुलकर भी न करें ये काम, नहीं तो करना पड़ेगा कई समस्याओं का सामना

गुरुवार का दिन भगवान विष्णु और गुरु बृहस्पति को समर्पित होता है। ऐसा माना जाता है कि इस दिन भगवान विष्णु की विधिवत पूजा करने से मां लक्ष्मी की भी कृपा प्राप्त होती है। इस दिन भगवान विष्णु बृहस्पति देव की पूजा करने के साथ-साथ केले के पौधे की पूजा करने का विधान है। वहीं दूसरी ओर गुरु बृहस्पति की पूजा करने से जीवन में सुख-शांति आने के साथ कुंडली में बृहस्पति ग्रह की स्थिति अच्छी मानी जाती है। शास्त्रों के अनुसार गुरुवार के दिन कुछ कार्यों को करने की मनाही है। इस कामों को करने से कई परेशानियां उत्पन्न होती है। जानिए गुरुवार के दिन किन कामों को करना लाभकारी होता है।

गुरुवार के दिन न करें ये काम

  • गुरुवार के दिन महिलाओं को अपने बाल नहीं धोना चाहिए। इससे कुंडली में गुरु की स्थिति कमजोर हो जाती है। इसके साथ ही वैवाहिक जीवन, संतान सुख पर बुरा असर पड़ता है।
  • गुरुवार के दिन सिर, दाढ़ी आदि के बाल नहीं कटवाने चाहिए। क्योंकि इससे संतान सुख में कई तरह की समस्याएं उत्पन्न होती है।
  • बृहस्पतिवार के दिन हाथ-पैर के नाखून भी नहीं काटने चाहिए। इससे सेहत पर बुरा असर पड़ने के साथ गुरु ग्रह की स्थिति कमजोर होती है।
  • गुरुवार के दिन दक्षिण, पूर्व, नैऋत्य कोण की ओर पूजा करने से बचाना चाहिए। खासकर दक्षिण दिशा की ओर क्योंकि इस दिशा में दिशाशूल रहता है।
  • गुरुवार के दिन केले का सेवन नहीं करना चाहिए। बल्कि केले के पौधे की विधिवत पूजा करने के विधान है।
  • गुरुवार के दिन कपड़े धोना, पोछा लगाने से बचना चाहिए। क्योंकि इससे कुंडली में गुरु की स्थिति पर बुरा असर पड़ता है और मां लक्ष्मी की अप्रसन्न होती है।

डिसक्लेमर- इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.