हवन, यज्ञ करने के कई चमत्कारी फायदे

हिंदू धर्म में पूजा-पाठ समेत कई शुभ कार्यों के दौरान हवन कराए जाते हैं. हवन के बाद ही पूजा पूर्ण मानी जाती है. सनातन धर्म में हवन का विशेष महत्व होता है, घर की पवित्रता बनाए रखने के लिए तथा सकारात्मक शक्ति का संचार करने के लिए लोग अपने घरों में हवन करवाते हैं. हवन हिंदू धर्म में पूजा-पाठ समेत कई शुभ कार्यों के दौरान हवन कराए जाते हैं. हवन करवाने के लाभ का उल्लेख ऋग्वेद में भी किया गया है. अनेक वैज्ञानिकों एवं धर्मगुरुओं ने कोरोना महामारी पर नियंत्रण पाने के लिए एवं वातावरण की शुद्धि के लिए हवन यज्ञ का अद्भुत लाभ बताया है. जिस स्थान पर हवन किया जाता है, वहां उपस्थित लोगों पर तो उसका सकारात्मक असर पड़ता ही है साथ ही वातावरण में मौजूद रोगाणु और विषाणुओं के नष्ट होने से पर्यावरण भी शुद्ध होता है,शरीर स्वस्थ्य रहता है. क्योंकि हवन में काम में ली जाने वाली जड़ी बूटी युक्त हवन सामग्री, शुद्ध घी, पवित्र वृक्षों की लकड़ियां, कपूर आदि के जलने से उत्पन्न अग्नि और धुएं से वातावरण शुद्ध होता है. हमारे ऋषि-मुनि रोजाना हवन किया करते थे. आइये यज्ञ से जुड़े कुछ फायदे पर प्रकाश डालते है.

व्यवसाय में तरक्की के लिए

व्यापार में यदि तंगी चल रही है तो हवन की भस्म को अपनी दुकान खोलने से पहले दरवाजे पर छिड़क दें. कहा जाता है कि इससे दुकान पर ग्राहकों की भीड़ जमने लगेगी और व्यापार में लाभ होगा.

 रोगाणु और विषाणु होते हैं नष्ट

ग्रंथों में अनेक तरह के यज्ञ और हवन बताए गए हैं, जिनका शुभ प्रभाव न केवल व्यक्ति बल्कि वायुमंडल को भी लाभ पहुंचाता है. अनेक वैज्ञानिक शोधों से स्पष्ट हुआ है कि हवन और यज्ञ के दौरान बोले जाने वाले मंत्र, प्रज्जवलित होने वाली अग्रि और धुंए से होने वाले अनेकों प्राकृतिक लाभ मिलते है,जो हमें एवं हमारी प्रकृति को लाभ पहुंचाते हैं. वैज्ञानिक दृष्टि से हवन से निकलने वाले अग्रि के ताप और उसमें आहुति के लिए उपयोग की जाने वाली हवन की प्राकृतिक सामग्री यानी समिधा वातावरण में फैले रोगाणु और विषाणुओं को नष्ट करती है, बल्कि प्रदूषण को भी मिटाने में सहायक होती है. साथ ही उनकी सुगंध व ऊष्मा मन व तन की अशांति व थकान को भी दूर करने वाली होती है।इस तरह हवन स्वस्थ और निरोगी जीवन का श्रेष्ठ धार्मिक और वैज्ञानिक उपाय है.

टाइफाइड से मुक्ति 

एक अन्य रिसर्च के मुताबिक यदि आधे घंटे हवन में बैठा जाए और हवन के धुएं का शरीर से सम्पर्क हो तो टाइफाइड जैसे जानलेवा रोग फैलाने वाले जीवाणु खत्म हो जाते है और शरीर शुद्ध हो जाता है.

नज़र दोष दूर करने के लिए

बच्चों से लेकर बड़े सभी को बुरी नज़र लग सकती है. नज़र उतारने के लिए आमतौर पर पीली सरसों के दाने, नमक, और लाल मिर्च से उपाय किए जाते हैं, लेकिन हवन की राख से नज़र उतारने से बड़े से बड़ा नज़र दोष भी दूर हो जाता है.

क्या कहता है विज्ञान?

विज्ञान की मानें तो, हवन के दौरान मंत्रों का जाप करने से ध्वनि तरंगित होती हैं या अनेक प्रकार के ध्वनि का संचार होता है जिनका स्वभाव सकारात्मक होता है. यह ध्वनि मानवीय शरीर में ऊर्जा का संचार करती हैं. इसीलिए, घर में हवन करवाना बेहद लाभदायक माना जाता है.

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.