शुक्रवार को न करें ये काम, वरना रूठ जाएँगी माता लक्ष्मी।

हिन्दू धर्म शास्त्रों के अनुसार, सप्ताह का प्रत्येक दिन किसी न किसी देवी अथवा देव से सम्बन्धित होता है। सोमवार का दिन महादेव और माता शक्ति का दिन होता है, मंगलवार महावीर हनुमान जी का दिन होता है तो वहीं इसी प्रकार अलग अलग दिन अलग-अलग देवी अथवा देवता का दिन होता है। अब बात आती है शुक्रवार की, तो शुक्रवार का दिन विष्णुप्रिया कही जाने वाली माता लक्ष्मी को समर्पित होता है।

माता लक्ष्मी की कृपा के लिए सभी भक्त सदैव उनसे प्रार्थना करते हैं कि उनका घर धन-धान्य और सुख-समृद्धि से भरपूर रहे। लेकिन कई बार हमारी कुछ ग़लत आदतों या फिर कामों से माता लक्ष्मी रुष्ट हो जाती हैं। आज हम आपको बताते हैं कि हमें किन पाँच कार्यों को करने से बचना चाहिए जिससे माता लक्ष्मी की कृपा से हम वंचित न रहें।

1. सूर्यास्त के बाद झाड़ू न लगाएं-
आपने देखा होगा हर घर में शाम के बाद झाड़ू और पोछा नहीं लगाया जाता। आपने कई बार घर के बुजुर्गों को भी कहते सुना होगा कि शाम को झाड़ू नहीं लगाते। शाम को सूर्यास्त के बाद झाड़ू-पोछा नहीं लगाना चाहिए, ऐसा करने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं। शुक्रवार के साथ किसी भी दिन सूर्यास्त के बाद झाड़ू-पोछा न लगाएं।

2. उधार लेन-देन न करें-
शुक्रवार के दिन उधार लेन-देन से बचना चाहिए। न किसी को उधार पैसे दें और न ही किसी से पैसे उधार लें। कहा जाता है कि इस दिन उधार लेन-देन से मां लक्ष्मी रुष्ट हो जाती हैं।

3. घर में अंधेरा न रखें-
आज के समय में कई लोगों को बिल्कुल कम लाइट में रहने की आदत होती है। वे लोग शाम होते ही घर की रोशनी काफी कम कर लेते हैं। ऐसे में देवी लक्ष्मी नाराज हो सकती हैं। इसलिए शुक्रवार के अलावा किसी भी दिन शाम के समय कम रोशनी न रखें।

4. झाड़ू को खड़ा करके न रखें-
घर में कभी भी झाड़ू को खड़ा करके न रखें। ऐसा करने से मां ल्क्ष्मी नाराज हो जाती हैं और घर में दरिद्रता आ सकती है। इसलिए शुक्रवार के दिन तो बिल्कुल भी ये गलती ना करें।

5. घर में न करें गंदगी-
कहते हैं मां लक्ष्मी वहीं वास करती हैं, जहां साफ-सफाई होती है। यही वजह है कि दिवाली के दिन मां लक्ष्मी के पूजन से पूर्व घरों की अच्छे से साफ-सफाई की जाती है, जिससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होकर घर में वास करें और उनकी कृपा सदैव बनी रहे।

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.