लम्बे समय तक जवान दिखना चाहते है तो रोजाना पिए दूध, जानिए इसके अद्भुद फायदे

हमारे देश में ऐसी मान्यताएं है की गाय माता की रूप होती है और दूध को अमृत बताया गया है. हमले भी देखा होगा देहात में पहलवान लोगो को दूध बहुत पसंद होता है. क्योकि उससे उन्हें बहुत ताकत मिलती है.भारत देश बहुत पुराना है. यहाँ का खान-पान और रीत रिवाज भी उतने ही पुराने हैं. इसी प्राचीन सभ्यता का प्रतीक है दूध जो हमेशा से देशवासियों का मुख्य आहार रहा है. दूध स्वास्थ्य को बनाये रखने में बहुत उपयोगी है क्योंकि इसमें अच्छे स्वास्थ्य के लिए कई विटामिनस और मिनरल्स होते हैं. यह एक पौष्टिक भोजन माना जाता है. इसलिए दिन की शुरुआत एक गिलास दूध से करना फायदेमंद होता है. आप चाहे तो इसे रात में भी ले सकते है. आइये इसके फ़ायदे के बारें में जानते है.

 ऊर्जा प्रदान करता है 

रात को सोने से पहले गर्म दूध पीने से आपका अगला दिन काफी अच्छा गुज़र सकता है. क्योंकि दूध में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन उपलब्ध होता है इसलिए आप सारा दिन ऊर्जावान और ज़िंदादिल रह सकते हैं. यह आपको दिनभर तरो-ताज़ा रखने में भी मदद कर सकता है.  इसके अलावा दूध मसल्स को मज़बूत बनाने के लिए भी बहुत जरूरी है. दूध में विटामिन डी हाई लेवल में होता है जो हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए उन्हें आवश्यक कैल्शियम प्रदान करता है. रोज़ाना गर्म दूध पीने से हमारे दांत और हड्डियां मजबूत होती हैं.

अच्छी नींद आती है 

दूध का सेवन नींद के लिए गुणकारी होता है। सोने से पहले एक गिलास दूध पीने से अच्छी नींद आती है. दरअसल, दूध में ट्रिप्टोफैन और बायोएक्टिव पेप्टाइड पाया जाता है, जो नींद को सकारात्मक तौर पर प्रभावित कर सकता है. तनाव के कारण कई लोगों को सोने की समस्या हो जाती है. दूध पीने से उनके शरीर को सभी पोषक तत्व मिलते हैं और तनाव से राहत मिलने पर नींद बेहतर आती है.

त्वचा जवान बनी रहती है

चिकनी और स्वस्थ त्वचा के लिए भी रोजाना दूध का सेवन फायदेमंद होता है. दूध में विटामिन बी 12 की मात्रा पाई जाती है, जो त्वचा की सेहत को बेहतर बनाती है. ऐसे में नियमित दूध पीने से त्वचा जवान बनी रहती है. दूध में पाई जाने वाली विटामिन ए की मात्रा शरीर की नई कोशिका संरचनाओं को बढ़ावा देती है. इससे कई तरह के त्वचा रोगों से लड़ने में भी मदद मिलती है.

एनर्जी बूस्टर होता है दूध 

दूध में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है. इसलिए रोज दूध पीने के की सलाह दी जाती है. रात में रोजाना एक गिलास गर्म दूध पीने से अगले दिन एनर्जी बनी रहती है. वहीं, दूध पीने से मांसपेशियों का विकास भी होता है. 

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.