महादेव की पूजा करने से होगी मनोवांछित इच्छा की पूर्ति- जाने अद्भुद लाभ


भोलेनाथ अपने भक्तों के कष्ठ को दूर करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि सोमवार को भगवान शिव की पूजा अर्चना क्यों की जाती है. अगर नहीं, तो आइए हम बताते हैं सोमवार को भगवान शिव की पूजा करने से क्या लाभ होता है. कहा जाता है कि भगवान शिव शंकर जिस पर मेहरबान हो जाते हैं, उसकी सभी मनोकामना पूरी कर देते हैं. ऐसे में सोमवार के दिन उन्हें प्रसन्न करने के लिए आप गन्ने के रस से शिव का अभिषेक करें. इस उपाय से शीघ्र विवाह का संयोग बनता है और सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है. धन में वृद्धि और लंबी आयु के लिए सोमवार को शिवलिंग का गाय के घी से अभिषेक करें. मान्यता है कि इस अभिषेक से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं और सभी मनोकामनाओं को शीघ्र पूर्ण करेंगे. आइये जानते है सोमवार के दिन देवो के देव महादेव की पूजा से मिलने वाले लाभ के बारे में. 

शिव पूजा के अद्भुद लाभ 

- भगवान शिन की साधना करने से भक्तों के सभी तरह के दुखों से मुक्ति मिलती है. साथ ही, हर क्षेत्र में विजय प्राप्त होती है. मान्यता है कि भगवान शिव के साधकों की कभी भी पराजय नहीं होती. 

- जिन लोगों को दुर्भाग्य ने घेरा हुआ हो और तमाम तरह की परेशानियों का सामना कर रहा हो, उन्हें सुख और सौभाग्य प्राप्ति के लिए शिव की साधना जरूर करें. 

- कहा जाता है कि शिव की भक्ति शत्रु नाश के लिए भी उत्तम मानी गई है. अगर किसी को हर समय किसी ज्ञात-अज्ञात शत्रु का खतरा बना रहता है तो नियमित रूप से भगवान शिव की साधना अवश्य करनी चाहिए.

-मान्यता है कि शिवलिंग पर चंदन चढ़ाने से भक्तों का सौभाग्य जागता है। भगवान शिव की इस पूजा से समाज में मान-सम्मान और ऐश्वर्य की प्राप्ति होती है। ऐसे में महादेव की कृपा पाने के लिए सोमवार को उनका चंदन से अभिषेक करें.

-सोमवार के दिन व्रत करने से भगवान शिव की विशेष कृपा होती है और व्यक्ति के सभी पापों का नाश होता है. जीवन में इंसान कई बार ऐसी गलतियां कर बैठता है, जिसका पछतावा उसे बाद में होता है. सोमवार का व्रत करने से जाने-अनजाने में हुई ऐसी गलतियां का प्रायश्चित हो जाता है.  ऐसे लोगों को हमेशा मोक्ष प्राप्त होता है.

-सोम का अर्थ सौम्य भी होता है. इसलिए भगवान भोलेनाथ को शांत देवता माना जाता है. कुछ लोगों का मानना है कि सोम में ऊं है और भोलनाथ को ऊं स्वरूप भी माना जाता है. सोमवार का दिन भोलेनाथ को समर्पित होता है.

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि cnewsbharat  किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.