क्या आप भी पालना चाहते है गाय-भैंस?, इन नियमों के करने होंगे पालन..

NEHA MISHRA

भारत के गांवो में बड़ी संख्या में पशु-पालन किया जाता है. पहले इनका इस्तेमाल कृषि के लिए किया जाता था. लेकिन आज के समय में ज्यादातर लोग डेयरी के माध्यम से पैसे कमा रहे है. ग्रामीण इलाको में पशु पालन आय का एक अच्छा ज़रिया माना गया है. हांलाकि अब शहरों में भी इसका बिज़नेस काफी तेजी से ग्रो कर रहा है. तो क्या आपके मन में भी गाय-भैंस पालने का ख्याल आ रहा है? क्या आप भी पशु पालन को अपनी आय का ज़रिया बनाना चाहते है? तो आइए जानते है कि इसके लिए आपको किन नियमों के करने होंगे पालन.....

1. पहले शहरों में गाय भैंस पालने पर पाबंदी नहीं थी, लेकिन 2017 में सरकार ने इसे लेकर कुछ नियम बनाएं. अगर आप शहर में गाय पालना चाहते है तो आपको 500 और भैंस के लिए आपको 1000 रुपये का लाइसेंस बनवाना पड़ेगा. नियमों के अनुसार दो या दो से ज्यादा गाय और भैंस रखने के लिए सालाना लाइसेंस लेना होगा जिसकी अवधि एक अप्रैल से वित्तीय वर्ष तक के लिए होगी. इसके साथ ही  इसके लिए नगर निगम और नगर आयुक्त से परमिशन भी लेनी होगी.

2. अगर पशुपालक अपने पशुओं को खुले स्थानों जैसे गली, सड़को या पार्को में खुला छोड़ देते है तो उन्हें जुर्माना देने होगा. 

3. लाइसेंस बनवाने के लिए पशुपालकों को स्वस्थ और साफ जगह पर अपने पशुओं को रखना होगा. निरीक्षण के बाद ही पशुपालकों को लाइसेंस जारी किया जाएगा. हर पशु के लिए हवादार स्थल, ठंड, धूप, बारिश से बचाव के लिए खाने पीने का उचित इंतजाम जरूरी होगा. इसके साथ ही गोबर के साथ-साथ कचरा, पशुशाला से कम से कम सात मीटर दूर रखना होगा. वहीं पशुओं और डेयरी के स्थान भी का फर्श भी पक्का होना चाहिए.

4. इसके अलावा डेयरी संचालक अगर अप्रैल तक लाइसेंस नहीं लेता है तो पहले महीने के लिए 100 रुपये और बाकी के महीनों के लिए 50 रुपये लेट फीस देना होगा. वहीं अगर किसी ने अवैध डेयरी संचालन करने का प्रयास किया तो उसे 50 हजार रुपये तक जुर्माना देना होगा.

5.सार्वजनिक स्थानों पर बिना परमिट मवेशियों के चारे की बिक्री नही की जा सकती है. नाज़ायज बिक्री पर 500 रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा. 

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.