विश्व एड्स दिवस मनाया गया

औरैया : सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बिधूना में विश्व एड्स दिवस मनाया गया। यह प्रत्येक वर्ष 1 दिसंबर को पूरे विश्व में मनाया जाता है। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बिधूना में विश्व एड्स दिवस पर काउंसलर राम किशोर द्वारा जागरूकता अभियान चलाया गया। साथ में ही काउंसलिंग भी की गयी। वहीं योगिन चौहान द्वारा एचआईवी एड्स की जांच की गयी।

इस मौके पर चिकित्सा अधीक्षक डॉक्टर सिद्धार्थ वर्मा ने कहा कि विश्व एड्स दिवस मनाने का उद्देश्य लोगों को इस भयावह बीमारी के प्रति जागरूक करना है। आमतौर पर यह असुरक्षित यौन संबंध बनाने व एचआईवी वाले व्यक्ति के संपर्क में आए इंजेक्शन या उपकरण को साझा करने से फैलता है। इस मौके पर डॉक्टर मनीष त्रिपाठी ने कहा विश्व एड्स दिवस एचआईवी व एड्स के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए प्रत्येक वर्ष 1 दिसंबर को विश्व एड्स दिवस (World Aids Day) मनाया जाता है।

इसका उद्देश्य लोगों को इस भयावह बीमारी के प्रति जागरूक करना है ताकि इस बीमारी के संक्रमण से लोगों को बचाया जा सके। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की एक रिपोर्ट पर नजर डालें तो दुनियाभर में करीब 37.9 मिलियन लोग एड्स से ग्रस्त हैं। वहीं भारत में एड्स के कुल मरीजों की संख्या लगभग 2.35 मिलियन है।

एड्स का कारण ह्यूमन इम्यून डिफिसिएंशी यानी एचआईवी (World Aids Day 2022 Theme) वायरस,एड्स का सबसे बड़ा कारण ह्यूमन इम्यून डिफिसिएंशी यानी एचआईवी (World Aids Day 2022 Theme) वायरस हैं। एचआईवी एक तरह का वायरस है, जो हमारे खून में जाकर सफेद रक्त कोशिकाओं को नष्ट कर देता है। बता दें कि दुनियाभर के किसी भी देश में एड्स का इलाज मौजूद नहीं है। यदि समय रहते इसका इलाज ना करवाया जाए, तो व्यक्ति अपनी इस भयावह बीमारी से संक्रमित होने के बाद व्यक्ति एक के बाद एक अन्य बीमारियों के चपेट में आता जाता है।

संवाददाता : अनूप शाक्य

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.