विशेष सर्वेक्षण कार्यों की समीक्षा बैठक आहूत की गई

औरंगाबाद - समाहरणालय के सभा कक्ष में जिला पदाधिकारी श्री श्रीकांत शास्त्री की अध्यक्षता में विशेष भू सर्वेक्षण एवं बंदोबस्त कार्यक्रम के तहत भूमि सर्वे कार्य में तेजी लाने के लिए विशेष सर्वेक्षण कार्यों की समीक्षा बैठक आहूत की गई।

बैठक में उपस्थित सभी विशेष सर्वेक्षण सहायक बंदोबस्त पदाधिकारी - सह- शिविर प्रभारी के साथ समीक्षा की गई, जिसमें विशेष सर्वेक्षण से संबंधित क्रमवार कार्यों की प्रगति के समीक्षा करते हुए कार्य में तीव्रता लाने का निर्देश दिया गया। सभी शिविर प्रभारी के कार्यों पर प्रतिवेदन तैयार करने एवं विशेष सर्वे को गंभीरतापूर्वक त्रुटिरहित कार्य निष्पादित करने का निर्देश दिया गया।

समीक्षा के क्रम में बताया गया कि प्रपत्र 2 (संवघोषणा पत्र) रैयत या उनके वंशज के द्वारा भरकर अंचल के शिविर में जमा किया जाना है। इसी क्रम में बताया गया की लगान की विवरणी भरने की अनिवार्यता नहीं है तदनुसार यदि लगान की जानकारी  नहीं रहने पर भी उक्त काॅलम को तत्काल खाली छोड़कर अन्य काॅलम को भरकर शिविर में जमा किया जा सकता है। साथ ही वंशावली प्रपत्र-3(1) जो रैयतों या उनके उत्तराधिकारी का नाम भरकर उनके संदर्भ में भी चर्चा की गई।

विदित हो कि विभाग द्वारा जारी सामान्य अनुदेश में आवश्यक दस्तावेजों को बेहद सरल तरीके से प्रस्तुत किया गया है।

जिला पदाधिकारी द्वारा सभी संबंधित पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि सभी रैयतों से एक ही बार दस्तावेजों को लिया जाए ताकि रैयतों को बार-बार शिविर में आने की आवश्यकता ना पड़े।
बंदोबस्त पदाधिकारी के द्वारा निर्देशित किया गया कि सभी प्रपत्रों को भरकर नमूना का प्रदर्शन कर अधिक से अधिक प्रचार प्रसार कराया जाए ताकि रैयतों को प्रपत्र भरने में सुविधा हो।

उक्त बैठक में बंदोबस्त पदाधिकारी श्री शैलेश कुमार दास, वरीय उपसमाहर्ता श्रीमती रत्ना प्रियदर्शनी, विशेष सर्वेक्षण सहायक बंदोबस्त पदाधिकारी एवं विशेष सर्वेक्षण कानूनगो एवं शिविर प्रभारी मौजूद रहे।

संवाददाता- रमाकांत सिंह 

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.