कृषि विश्वविद्यालय ने मनाया विश्व जल दिवस।

इंसान मंगल ग्रह पर तो पानी की तलाश कर रहा है पर धरती पर बढ़ते संकट को इग्नोर कर रहा है , तो हमें अपनी जिम्मेदारी को समझते हुए जागरूक होना होगा । वरना यह समस्या और भयावह रूप ले सकती है- मुख्य अतिथि कुलपति डाँ बिजेन्द्र सिंह।

कुमारगंज/ अयोध्या: आचार्य नरेंद्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय कुमारगंज, अयोध्या के कुलपति डॉ बिजेंद्र सिंह के कुशल दिशा निर्देशन में विश्वविद्यालय के वीआईपी गेस्ट हाउस के हाईटेक हाल में प्रसार निदेशालय द्वारा "विश्व जल दिवस" कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विश्वविद्यालय के  कुलपति डॉ बिजेंद्र सिंह ने कार्यक्रम का शुभारंभ किया। उक्त अवसर पर विश्वविद्यालय के समस्त अधिष्ठाता ,निदेशक, रजिस्ट्रार, वरिष्ठ अधिकारी, शिक्षक, कर्मचारी, छात्र- छात्राओं ने भाग लिया। मुख्य अतिथि ने अपने अध्यक्षीय संबोधन में विश्व जल दिवस पर प्रकाश डालते हुए कहा कि इस अमूल्य धरोहर के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए विश्व जल दिवस का कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है ।उन्होंने कहा कि इंसान मंगल ग्रह पर तो पानी की तलाश कर रहा है पर धरती पर बढ़ते संकट को इग्नोर कर रहा है , तो हमें अपनी जिम्मेदारी को समझते हुए जागरूक होना होगा, वरना यह समस्या और भयावह रूप ले सकती है।
हर साल विश्व जल दिवस एक थीम के साथ मनाया जाता है इस वर्ष की थीम *वेल्यूइंग वाटर है ।जिसका लक्ष्य लोगों को पानी का महत्व समझाना है। पानी हमारे लिए एक ऐसी धरोहर है, जिसे आने वाली पीढ़ी के लिए संभाल कर रखना बहुत जरूरी है । क्योंकि पानी के बिना जीवन ही संभव नहीं है, कहते हैं, मनुष्य खाने के बिना तो रह सकता है, लेकिन पानी के बिना जीवित नहीं रह सकता।हालांकि लोगों को यह बात समझ में नहीं आ रही है ।

विश्वविद्यालय के मीडिया प्रभारी डॉ अखिलेश कुमार सिंह ने बताया कि विश्वविद्यालय के समस्त कृषि विज्ञान केन्द्रो पर भी विश्व जल दिवस क्रायक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के डाँ ए पी राव, डाँ आर के जोशी, डाँ वी एन राय , डाँ गजेंद्र सिंह, डा आर डी एस यादव,डाँ नमीता जोशी ,डाँ आर सी तिवारी आदि ने जल संरक्षण एवं शुद्व पानी पर वैज्ञानिक जानकारी एवं प्रकाश डालते हुए जल संरक्षण पर अपने विचार व्यक्त किए।इस क्रायक्रम मे विश्वविद्यालय के कृषि विज्ञान केन्द्रो के वैज्ञानिक एवं कर्मचारी भी उपस्थिति थे।
कार्यक्रम का संचालन  एवं समापन प्रसार निदेशक डाँ ए पी राव  द्वारा किया गया।

रिपोर्टर सुनील तिवारी

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.