सीएम डैश बोर्ड पोर्टल के आधार पर विकास कार्यों की समीक्षा बैठक आयोजित की गई

आजमगढ़ :  जिलाधिकारी विशाल भारद्वाज की अध्यक्षता में आज कलेक्ट्रेट सभागार में सीएम डैश बोर्ड पोर्टल के आधार पर विकास कार्यों की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। जिलाधिकारी ने ई ग्रेड, डी ग्रेड एवं सी ग्रेड प्राप्त विभागों के अधिकारियों पर कड़ी नाराजगी व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि 20 मार्च के अंदर यदि संबंधित विभाग के अधिकारियों द्वारा ग्रेडिंग एवं रैंकिंग में अपेक्षित सुधार नहीं किया जाता है तो उनके विरुद्ध विभागीय कार्रवाई करते हुए एडवर्स एंट्री दी जाएगी। उन्होंने कहा कि 20 मार्च तक प्रत्येक दशा में संबंधित विभाग के अधिकारी ग्रेडिंग एवं रैंकिंग में सुधार लाना सुनिश्चित करें।

लगातार दुग्ध विकास विभाग की रैंकिंग में गिरावट आने पर जिलाधिकारी ने कड़ी नाराजगी व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि तत्काल दुग्ध मूल्य भुगतान एवं सहकारी दुग्ध समितियां का गठन कर ग्रेडिंग एवं रैंकिंग में सुधार लाना सुनिश्चित करें। उन्होंने बेसिक शिक्षा विभाग को विद्यालयों के निरीक्षण में प्राप्त ग्रेडिंग एवं रैंकिंग को सुधारने के निर्देश दिए। 

जिलाधिकारी ने कहा कि समाज कल्याण विभाग एवं अल्पसंख्यक कल्याण विभाग पूर्व दशम छात्रवृत्ति के प्राप्त आवेदनों का निस्तारण कर विभाग की ग्रेड एवं रैंकिंग में सुधार लाना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने समाज कल्याण विभाग के कार्यों में लगातार  ग्रेड एवं रैंकिंग में अपेक्षित प्रगति न पाए जाने पर जिला विकास अधिकारी को उनके  कार्यों की मॉनिटरिंग एवं जांच करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पंचायती राज विभाग 15वां एवं पांचवा वित्त आयोग की धनराशि में अपेक्षित व्यय में प्रगति लाते हुए ग्रेड एवं रैंकिंग का सुधार करें। जिलाधिकारी ने जल जीवन मिशन एवं एनआरएलएम को  कार्यों में तेजी लाकर सी से बी ग्रेड एवं बी ग्रेड वाले विभागों को ए ग्रेड में लाने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने समस्त विभागों को निर्देश दिए की किसी भी दशा में विभाग की ग्रेडिंग एवं रैंकिंग में गिरावट नहीं होनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि जिस विभाग का ग्रेड बी एवं सी है, वह 20 मार्च तक प्रत्येक दशा में ए ग्रेड में आना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने प्रधानमंत्री आवास एवं मुख्यमंत्री आवास, मनरेगा, पशुपालन विभाग, प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना, श्रम विभाग, मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना, लोक निर्माण विभाग, सेतु निगम, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, कृषि विभाग, वन विभाग, उद्यान विभाग, एवं अन्य विभागों की समीक्षा कर अधिकारियों को ग्रेडिंग एवं रैंकिंग में सुधार लाने के निर्देश दिए।

इसके पश्चात जिलाधिकारी ने सभी संबंधित विभागों को अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि आगामी कुछ दिनों में लोकसभा सामान निर्वाचन की अधिसूचना जारी होने वाली है। उन्होंने कहा कि सभी विभाग टेंडर प्रक्रिया को फाइनल कर लें, जहां पर टेंडर फाइनल हो गया है, वहां पर वर्क आर्डर जारी कर दिया जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि आदर्श आचार संहिता लगने के बाद किसी भी प्रकार का नया कार्य न किया जाए तथा किसी भी विभाग के लाभार्थियों का चयन भी नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सभी विभागीय अधिकारी सुनिश्चित करें कि सरकारी भवनों एवं सरकारी भवन के कैंपस के अंदर तथा सरकारी भवन की बाउंड्री वॉल पर किसी भी प्रकार की राजनीतिक दालों की प्रचार प्रसार की सामग्री नहीं लगी होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी सुनिश्चित करेंगे कि किसी भी दशा में मॉडल कोड आफ कंडक्ट का उल्लंघन न होने पाए। उन्होंने कहा कि आदर्श आचार संहिता का अनुपालन कड़ाई से सुनिश्चित किया जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन पर संबंधित के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

बैठक में जिला विकास अधिकारी श्री संजय कुमार सिंह, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी, डिप्टी डायरेक्टर कृषि, जिला कृषि अधिकारी, अधिशासी अभियंता पीडब्ल्यूडी, अधिशासी अभियंता सेतु निगम, जिला उद्यान अधिकारी, समाज कल्याण अधिकारी, अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी एवं अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

 

रिपोर्टर : सी बी भास्कर

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.