कानून व्यवस्था एवं निर्वाचन के तैयारियों की समीक्षा किया

आजमगढ़ : जिलाधिकारी विशाल भारद्वाज एवं पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य ने आज लोकसभा निर्वाचन 2024, आगामी होली एवं अन्य त्योहारों के दृष्टिगत देवगांव कोतवाली तथा थाना मेंहनगर में उप जिलाधिकारियों, कोतवाल/ थानाध्यक्षों के साथ कानून व्यवस्था एवं निर्वाचन के तैयारियों की समीक्षा किया।जिलाधिकारी ने कहा कि निर्वाचन एवं त्यौहरों के दौरान कहीं कोई भी विवाद नहीं होना चाहिए। उन्होने लोगों से कहा कि आप लोग भ्रामक सूचना फैलाने वाले अथवा अराजक तत्वों के सम्बन्ध में सीयूजी नंबर पर या जो अन्य संपर्क सूत्र हैं, उस पर सूचना दे सकते हैं, आपकी पहचान गोपनीय रखी जायेगी। उन्होने कहा कि सूचनाओं का आदान-प्रदान बहुत जरूरी है। उन्होने कहा कि निष्पक्ष, स्वतंत्र एवं निर्भिक होकर शत प्रतिशत मतदान करें।

उन्होने कहा कि इस समय लोक सभा सामान्य निर्वाचन के दृष्टिगत जनपद में आदर्श आचार संहिता लागू है, उसका पालन सभी को करना अनिवार्य है, चाहे वह सरकारी अधिकारी/कर्मचारी हो, चाहे कोई प्रत्याशी हो या उनके समर्थक हों। जिलाधिकारी ने कहा कि किसी भी कार्यक्रम का आयोजन यदि राजनीतिक उद्देश्य से हो रहे हो, तो उसके लिए प्रशासन से अनुमति लेना अनिवार्य है। जनपद का जो पोलिंग परसेंटेज है, लोकसभा इलेक्शन का राज्य के औसत से काफी कम है। उन्होने कहा कि लोकतंत्र को मजबूत तभी किया जा सकता है, जब ज्यादा से ज्यादा मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करें। उन्होने कहा कि ग्रामों में संवेदनशील एवं अतिसंवेदनशील क्षेत्रों का भ्रमण करना सुनिश्चित करें। 


पुलिस अधीक्षक ने कहा कि थानाध्यक्ष को निर्देशित किया कि लाइसेंसी शस्त्र धारकों से तत्काल शस्त्रों को जमा कराना सुनिश्चित किया जाये। उन्होने कहा कि खुराफाती एवं अराजक तत्वों को चिन्हित कर पाबंद किया जाये। उन्होने कहा कि कहीं भी कोई विवाद उत्पन्न न हो, इसका विशेष ध्यान रखा जाये। उन्होने कहा कि सोशल मीडिया पर किसी भी तरह की भ्रामक सूचना न फैलायें। उन्होन लोगों से कहा कि कहीं भी किसी तरह की सूचना मिलती है तो संबंधित थाने पर सूचित करें, उस खबर के सत्यता की पुष्टि की जायेगी। कहीं भी अवैध शराब की बिक्री नही होनी चाहिए। उन्होने कहा कि जो अच्छे लोग हैं, उनका प्रशासन से जुड़ना बहुत जरूरी है, क्युंकि इनके माध्यम से पता चलता है कि कहां स्थिति बिगड़ सकती है, कहां कोई बात या समस्या हो सकती है, उसके बारे में आप जरूर पुलिस को बतायें, और यदि उन लोगों के साथ कोई समस्या आती है तो आपके साथ हम लोग हर समय खड़े हैं, आपकी समस्याओं का समाधान किया जायेगा।


 इसी के साथ ही जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक द्वारा प्राथमिक विद्यालय रेतवां चंद्रभानपुर, विकासखंड लालगंज  में बनाए गए बूथ का निरीक्षण किया गया। जिलाधिकारी ने सभी बूथों पर पेयजल, सफाई, विद्य़ुत व्यवस्था, रैम्प, शौचालय आदि व्यवस्थाओं को सुनिश्चित करने हेतु संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये।

 

रिपोर्टर :  सी बी भास्कर

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.