साप्ताहिक निरीक्षण कार्यक्रम के अन्तर्गत थाना जहानागंज का निरीक्षण किया गया

आजमगढ़ :  जिलाधिकारी श्री विशाल भारद्वाज ने साप्ताहिक निरीक्षण कार्यक्रम के अन्तर्गत आज थाना जहानागंज का निरीक्षण किया गया। इस दौरान जिलाधिकारी ने मालखाने में उपलब्ध शस्त्रों के रख-रखाव का अवलोकन किया। उन्होंने शस्त्रों की साफ सफाई समय-समय पर करने तथा सुव्यवस्थित तरीके से रख रखाव के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने विवाद रजिस्टर, एफआईआर रजिस्टर तथा अन्य अभिलेखों का अवलोकन किया तथा आवश्यक निर्देश दिये।इसके पश्चात जिलाधिकारी ने ब्लाक जहानागंज का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने मनरेगा, आवास, मॉडल गांव आदि विभागीय योजनाओं की समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने जीपीएफ पासबुक, उपस्थिति पंजिका एवं अभिलेखों का अवलोकन किया। उन्होंने परिसर में साफ सफाई एवं अभिलेखों को सुव्यवस्थित तरीके से संरक्षित करने के निर्देश दिए। इस दौरान जिला विकास अधिकारी श्री संजय कुमार सिंह उपस्थित रहे।


इसी के साथ ही चीनी मिल सठियांव का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने क्रेन कैरियर पर पहुंचकर क्रय केंद्रों से ट्रक द्वारा जो गन्ना लाया जाता है, चालन टोकन का मिलान किया। वहां पर किसानों की ट्रैक्टर ट्राली व उस पर लदे गन्ने का भी अवलोकन किया। इसी के साथ ही जिलाधिकारी ने गन्ना प्रजाति की जांच हाथ से गन्ना तोड़कर किया तथा पूछा कि यह किस प्रजाति का गन्ना है। जिस पर मुख्य गन्ना अधिकारी त्रिलोकी सिंह ने गन्ने के प्रजाति के बारे में जानकारी दी। इसी पश्चात चीनी मिल कम्प्यूटर हाउस पहुंचकर वहां के सिस्टम के बारे में जानकारी लिया तथा उसके लैब हाउस का निरीक्षण किया।

निरीक्षण में सब कुछ सही पाया गया। इस दौरान चीनी मिल पैन पर पहुंचे और चीनी की गुणवत्ता को परखा गया एवं गुणवत्ता को और बेहतर करने के लिए संबंधित अधिकारी को निर्देश दिये। तत्पश्चात जिलाधिकारी ने चीनी मिल में निकल रही बगास को देखा।इसके साथ ही जिलाधिकारी ने चीनी मिल के गेस्ट हाउस में पहुंचकर चीनी मिल के अधिकारियों के साथ बैठक कर गन्ना की उन्तशील पैदावार और किसानों की समस्या पर चर्चा करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिया। उन्होने कहा कि गन्ना की पैदावार और किसानों को मिलने वाली सुविधा में किसी प्रकार बाधा न हो, इसलिए बेहतर प्रजाति का गन्ना बुआई करने तथा चीनी उत्पादन में रिकवरी दर को बढ़ाने के लिए निर्देशित किया। इस अवसर चीनी मिल परिसर में गंदगी की साफ-सफाई ठीक ढंग से कराने के लिए निर्देशित दिया।


चीनी मिल निरीक्षण के दौरान जीएम अनिल चतुर्वेदी, मुख्य गन्ना अधिकारी त्रिलोकी सिंह, चीफ केमिस्ट बीके यादव, चीफ इंजीनियर राजेश कुमार, उपप्रबंधक राहुल यादव, जहानागंज ब्लॉक के सहायक सांख्यिकी अधिकारी संजय कुमार यादव, सहायक विकास अधिकारी कृषि ओमप्रकाश, बीके मिश्रा, मनीष मिश्रा, आदि लोग मौजूद रहे।

रिपोर्टर  : सी बी भास्कर

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.