कलेक्टर ने किया जवाहर नवोदय विद्यालय दुधली के व्यवस्थाओं का अवलोकन

बालोद : कलेक्टर श्री इन्द्रजीत सिंह चन्द्रवाल ने आज जिला मुख्यालय बालोद के समीपस्थ ग्राम दुधली में स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय में पहुँचकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। जवाहर नवोदय विद्यालय में पहुँचने पर विद्यार्थियों के द्वारा कलेक्टर श्री चन्द्रवाल का आत्मीय स्वागत किया गया। इस दौरान कलेक्टर ने अध्ययन-अध्यापन, विद्यार्थियों के आवासीय एवं भोजन व्यवस्था, ईलाज एवं विद्यार्थियों के लिए खेल इत्यादि संपूर्ण व्यवस्थाओं का बारिकी से मुआयना किया। उन्होंने प्रभारी प्राचार्य एवं शिक्षकों से जवाहर नवोदय विद्यालय में स्वीकृत कुल सीट एवं विद्यार्थियों के कुल दर्ज संख्या आदि के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी ली।
इस दौरान श्री चन्द्रवाल ने जवाहर नवोदय विद्यालय के विभिन्न कक्षाओं में पहुँचकर अध्ययन-अध्यापन के कार्य का जायजा लिया। कलेक्टर ने विद्यार्थियों से अंग्रेजी, गणित, जीव विज्ञान एवं सामाजिक विज्ञान आदि उनके पसंदीदा विषय के संबंध में जानकारी ली। इसके अलावा उन्होंने विद्यार्थियों से उनके द्वारा निर्धारित किए गए लक्ष्य के संबंध में भी जानकारी ली। नवोदय विद्यालय के अधिकांश विद्यार्थियों ने आईएएस एवं डाॅक्टर बनने की बात कही। कलेक्टर ने विद्यार्थियों को समझाईश देते हुए कहा कि दुनिया मंे कोई भी काम असंभव नही है। उन्होंने कहा कि बस आवश्यकता है दृ़ढ़ ईच्छा शक्ति एवं लक्ष्य के प्रति समर्पण की। श्री चन्द्रवाल ने विद्यार्थियों को जीवन में आगे बढ़ने के लिए लक्ष्य निर्धारण करने तथा उसे पूरा करने के लिए पूरी तरह समर्पित हो जाने को कहा। इस दौरान कलेक्टर ने जवाहर नवोदय विद्यालय भौतिक एवं रसायन प्रयोगशाला, स्टोर रूम, स्मार्ट क्लास, पुस्तकालय, विद्यार्थियों के स्वास्थ्य की देखभाल हेतु विद्यालय में स्थापित चिकित्सा कक्ष आदि का बारी-बारी से अवलोकन किया। श्री चन्द्रवाल ने विद्यालय परिसर में स्थित भोजनालय कक्ष का भी अवलोकन किया। उन्होंने प्रभारी प्राचार्य एवं शिक्षकों से विद्यार्थियों के भोजन एवं आवासीय व्यवस्था के संबंध मंे जानकारी ली। 
इस दौरान कलेक्टर श्री चन्द्रवाल ने विद्यालय परिसर मंे 05 से 09 जुलाई तक आयोजित राज्य स्तरीय स्काउट-गाइड के तृतीय प्रशिक्षण शिविर में भी शामिल होकर विद्यार्थियों का उत्साहवर्धन भी किया। इस अवसर पर श्री चन्द्रवाल ने विद्यार्थियों को स्काउट-गाइड के कार्य, उद्देश्य एवं महत्व के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने विद्यार्थियों को स्काउट-गाइड के उद्देश्यों के आधार पर 05 दिनों के इस शिविर में नेक चीज हासिल करने की सीख भी दी। इस मौके पर एसडीएम श्री शिवनाथ बघेल, तहसीलदार श्री गोविंद सिन्हा एवं जवाहर नवोदय विद्यालय के प्रभारी प्राचार्य, शिक्षक-शिक्षिकाओं के अलावा अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे। 
 
 रिपोर्टर   :  रमेश कुमार चेलक

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.