संविदा कर्मी ने अस्पताल परिसर के समक्ष समान काम समान वेतन की मांगों को लेकर की अनिश्चितकालीन हड़ताल

बिहार : बांका जिले के संविदा कर्मी ने शनिवार को चांदन अस्पताल परिसर के सामने जोरदार प्रदर्शन करते हुए  समान काम, समान वेतन के मांगों के समर्थन में अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले गए।चांदन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के संविदा पर बहाल एएनएम, संविदा, अन्य कर्मीयों ने शनिवार को जोरदार नारा लगाते हुए प्रखंड के विभिन्न क्षेत्रों में कार्यरत एनएचएम कुर्मी, एएनएम दीदी ने विभिन्न मांगों को लेकर प्रदर्शन किया। और ठान लिया कि जब तक हमारी मांगे पूरी नहीं होगी  अनिश्चित कालीन हड़ताल पर आज से रहेंगे।

संजय कुमार चांदन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के बीसीएम ने कहा कि इसके पहले सामूहिक हस्ताक्षर कर हम तमाम संविदा कर्मियों ने चांदन अस्पताल प्रभारी, जिला के सिविल सर्जन , इससे जुड़े सभी अधिकारीयों को लिखित आवेदन दे चुका हूं। लेकिन हमारी मांगों को अनदेखी करने के कारण मजबूरी वश आज अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जा रहे हैं। वैसे हमसब औरों की तरह समान काम करते हैं लेकिन वेतन समान  और समय पर नहीं मिलता है। आज भी 3 माह का वेतन अभी तक नहीं मिला है।

एएनएम गीतांजलि कुमारी ने बतायी कि चांदन प्रखंड मुख्यालय से 50 किलोमीटर दूर हरदिया पड़रिया जैसा क्षेत्र में मैं काम करती हूं। जहां आज भी मोबाइल की सुविधा, लोकेशन की सुविधा, रास्ता की सुविधा नहीं के बराबर है। वैसे स्थिति में एफआरएस पोर्टल पर उपस्थिति दर्ज करना  असुविधाजनक, मुश्किल है। मैं प्रखंड के अंतिम छोर पर पहाड़ पत्थर, जंगल से घिरा हुआ गांव है मैं उपस्वास्थ्य केंद्र में काम करती हूं। मैं अपने स्थल से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचकर अपनी उपस्थिति दर्ज कर पाऊंगी। क्योंकि उसे क्षेत्र में नेटवर्क की सुविधा नहीं है। मेरे पास मोबाइल की सुविधा है लेकिन नेटवर्क वहां  नहीं मिलती है। इसकी सूचना विभाग को भी है। फिर मेरे साथ ऐसे सौतेला व्यवहार क्यों।  सारी समस्या का समाधान के लिए सरकार को सोचनी होगी।

ममता कुमारी एएनएम ने बतायी कि मैं ड्यूटी समान कर्मी, दीदीयों की तरह करती हूं। फिर समान कार्य समान वेतन दिया जाय। ससमय वेतन भुगतान किया जाय। ऑनलाइन कार्य के लिए अलग से भुगतान किया जाए। उच्च गुणवत्ता वाले मोबाइल उपलब्ध कराया जाए। अन्यथा अपनी मांगों के समर्थन में हम तमाम संविदा कर्मी अनिश्चितकालीन हड़ताल पर रहूंगी।

 


रिपोर्टर : राकेश कुमार बच्चू 

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.