स्कूली बच्चों के साथ क्यूज एवं पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन

बांका : प्रखंड क्षेत्र के कुसुमजोरी पंचायत अंतर्गत ज्ञान भवन कड़वामारन। में 21 नवम्बर 2022को बिहार दलित विकास समिति एवं दलित मुक्ति मिशन के संयुक्त तत्वावधान में स्कूली बच्चों के साथ सामान्य ज्ञान का क्यूज एवं पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस अवसर पर चांदन प्रखंड के 10 स्कूल के (4 से 7 वर्ग) के 63 बच्चे शामिल हुए।

बताते चले कि एक स्कूल से 4 से 7 वर्ग के दो दो (दलित-आदिवासी) बच्चों का चयन अर्थात एक विद्यालय से 8 चयनित बच्चे प्रतियोगिता में शामिल हुए हैं। समान्य ज्ञान एवं पेंटिंग प्रतियोगिता में 4 से 7 वर्ग प्रथम दिव्तीय एवं तृतीय  विजेताओं में विकास कुमार भैरोपुर,  अरबिंद कुमार दूधीकुरा, रामेन किस्कू दुधीकुरा,  प्रियांशू कुमारी भैरोपुर, पंकज कुमार कुरुमटांड़ ,निशा कुमारी नारायन्डीह, रिंकी कुमारी भैरोपुर, संजना कुमारी सिधुडीह, अजित कुमार नारायन्डीह,सौरभ कुमार कुसुमजोरी, मनजीत कुमार नारायन्डीह एवं मनीष कुमार नारायन्डीह का नाम शामिल हैं, जिन्हें संस्था के निदेशक महेंद्र कुमार रौशन के हाथों अच्छा बैग देकर पुरुस्कृत किया गया। शेष सभी बच्चों को एक कलम व पेंसिल वितरण किया गया।

पुरुस्कार वितरण के उपरांत श्री रौशन ने बताया कि 14 नवम्बर को बाल दिवस के अवसर पर खेल-कूद प्रतियोगिता में शामिल 30 बच्चों को पुरस्कार दिया गया था और आज 12 बच्चों को पुरस्कार दिया गया है। गाँव स्तर पर भी प्रतियोगिता में शामिल बच्चों को पुरस्कृत किया जायेगा। संस्था का उद्देश्य है, की हाशिये के बच्चों को शिक्षा के मुख्यधारा से जोड़ा जाय। चुकी बच्चों में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है इन्हें अवसर नहीं मिलता है। संस्था ऐसे बच्चों को अवसर दे रही है। उन्होंने ने बताया कि गरीब बच्चों को कम शुल्क में कम्प्यूटर तथा अंग्रेजी बोलने की सीख के लिए ज्ञान भवन कोचिंग प्रारंभ की गई है। 

यहां जो बच्चे सरकारी नौकरी की तैयारी करना चाहते हैं उन्हें पढ़ने लिए निशुल्क किताब तथा निशुल्क मार्गदर्शन की जा रही है। इस अवसर पर पटना से आये शिक्षा के जानकार राजकुमार जी ने बताया कि आगामी 11-12 दिसंबर 2022 को रुक्कनपुरा पटना में  राज्य स्तर पर दो दिन का बाल अधिकार मेला का आयोजन किया गया है, उसमें यहाँ 20 चयनित बच्चे शामिल होंगे तथा वहाँ भी पुरुस्कार वितरण माननीयों के द्वारा दिया जाना तय है।

इस अवसर पर सामाजिक कार्यकर्ता सुनीता देवी, महालाल बेसरा, शिक्षक सौरभ कुमार, रामू ताती, राजकुमार दास तथा अम्बेडकर युवा मंच के सक्रिय सदस्य विक्की कुमार एवं सचिन कुमार ने भी बच्चों के अधिकार, शिक्षा के महत्व, प्रतियोगिता के अर्थ को विस्तार से जानकारी दिया।

रिपोर्टर : सरोज

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.