तमाम मृतकों के आश्रितों को 4 लाख की अनुग्रह राशि दें सरकार- खेग्रामस

बेतिया :भाकपा माले नेता सह खेत व ग्रामीण मजदूर सभा के जिला सचिव मुखतार मियां ने बयान जारी कर कहा कि कोविड महामारी के दौरान तमाम मृतकों के आश्रितों को 4 लाख की अनुग्रह राशि सरकार दे, 

आगे कहा कि अनेक मौतें ऐसी भी हैं जिनमें कोविड के तमाम लक्षण पाए गए, लेकिन न तो एंटीजन टेस्ट और न ही आरटीपीसीआर जांच पॉजिटिव आया। ऐसे लोगों को सरकार द्वारा तय 4 लाख का अनुदान नहीं मिल पा रहा है. कई लोग किन्हीं कारणों से कोविड की जांच ही नहीं करा सके और मारे गए। यही नहीं अस्पतालों में आम बीमारियों का इलाज बंद होने से भी अनेक लोग समुचित इलाज के अभाव में मारे जा रहे हैं। हमारी मांग है कि सरकार ऐसे तमाम लोगों को 4 लाख की  तयशुदा अनुग्रह राशि प्रदान करे और साथ ही अनाथ हुए बच्चों के भरण-पोषण की जिम्मेवारी ले।

आगे कहा कि  रोज कमाने-खाने वाले ग्रामीण और शहरी गरीबों, छोटे दुकानदारों, माइग्रेंट वर्कर्स और बेरोजगारों पर विपत्ति का पहाड़ टूट पड़ा है। सरकार को इनकी सहायता में बाहें पसार आगे आना चाहिए. राशन कार्डधारियों समेत तमाम गरीबों, बेरोजगारों को आगामी 6 महीने तक सरकार प्रति परिवार 10 किलो सूखा अनाज के साथ 6000 रुपये का गुजारा भत्ता दे। मनरेगा और इसी तरह की शहरी व्यवस्था के तहत ग्रामीण और शहरी श्रमिक वर्ग के लिए काम की गारंटी की जाए या फिर, 50 कार्यदिवस का डीम्ड वर्क मानकर मनरेगा मजदूरों को उसके समतुल्य पारिश्रमिक का भुगतान किया जाए स्वयं सहायता समूह व माइक्रो फाइनेंस कम्पनियों के सभी कर्ज माफ किए जाएं। सब्जी उत्पादक किसानों की सब्जियां खेतों में सड़ रही हैं। सरकार उनके लिए बाजार व फसलों की बिक्री की गारंटी करे और उन्हें फसल क्षति मुआवजा दे।

 

रिपोर्टर : रोहित कुमार दुबे

 

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.