नॉनवेज के अधिक सेवन से होगी ये गंभीर बिमारी

PRATIBHA

नॉनवेज का सेवन दुनियाभर में लोगो के द्वारा किया जाता हैं.बता दे की नॉनवेज पोषक तत्वों  से भरपूर होता हैं, क्योकि इसमें प्रोटीन ,आयरन ,विटामिन बी12 पाया जाता है.लेकिन कई बार अधिक नॉनवेज  का सेवन हमारे स्वास्थ के लिए हानिकारक साबित होता हैं. हाल ही में एक सर्वे में पता चला की प्रोसेस्ड मीट और रेड मीट के सेवन से कैंसर का खतरा बढ़ जाता हैं.बता दे की रेड मीट जैसे बीफ, मटन ,पोर्क, मटन और भेड़ के मास के अधिक सेवन से कोलोरेक्टल कैंसर होने की संभावना बढ़ जाती हैं .

रिसर्च के मुताबिक 
रिसर्च की बात करे तो , फ्रेड हच कैंसर सेंटर के रिसर्च के अनुसार प्रोसेस्ड मीट और रेड मीट लगातार खाने से कैंसर होने की संभावनाए बढ़ जाती हैं.रिसर्च  के मुताबिक रेड मीट और प्रोसेस्ड मीट खाना सबस अधिक घातक साबित होता हैं . बता दे की अमेरिका में अधिक संख्या में लोग कोलोरेक्टल कैंसर से पीड़ित हैं. वही एक्सपर्ट्स ने बताया की अमेरिका मे साल 2024 में डेढ़ लाख लोगो का कोलन कैंसर डायग्नोस किया गया हैं.

कोलन कैंसर का लक्षण 
कोलन कैंसर की शुरुवाती लक्षण की बात करे तो ,पेट में हर वक़्त दर्द महसूस होना, थकान और वेट लोस ,
एनीमिया होना , कमजोरी लगना, कब्ज , दस्त , शौच के बाद भी महसूस होना , स्टूल से खून आना जैसे करण होते हैं. वही यह लक्षण हमेशा कोलन कैंसर ही साबित हो ये जरुरी नहीं है लेकिन कोलोरेक्टल कैंसर के शुरुवाती दौर में सामान्य लक्षण ही दिखाई देते हैं.

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.