महतारी वंदन योजना अंतर्गत सभी पात्र महिलाओं का आवेदन भराना सुनिश्चित करें: कलेक्टर श्री चन्द्रवाल

बालोद : कलेक्टर श्री इन्द्रजीत सिंह चन्द्रवाल ने महतारी वंदन योजना के अंतर्गत बालोद जिले के सभी पात्र महिलाओं का आवेदन भराने हेतु जरूरी उपाय सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर श्री चन्द्रवाल आज संयुक्त जिला कार्यालय सभाकक्ष मेें आयोजित साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक में संबंधित विभाग के अधिकारियों को उक्ताशय के निर्देश दिए हैं। श्री चन्द्रवाल ने कहा कि महतारी वंदन योजना राज्य सरकार का महिलाओं को आर्थिक रूप से स्वालंबी बनाने हेतु अत्यंत महत्वाकांक्षी योजना है। इसलिए इस योजना का लाभ लेने से जिले के कोई भी पात्र विवाहित महिला वंचित नहीं होना चाहिए। बैठक में श्री चन्द्रवाल ने इस योजना के अंतर्गत जिले के सभी ग्राम पंचायत एवं नगरीय निकायों में अब तक भराए गए फाॅर्म आदि के संबंध में विस्तृत जानकारी ली। बैठक में जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ. रेणुका श्रीवास्तव, अपर कलेक्टर श्री चन्द्रकांत कौशिक एवं राजस्व अनुविभागीय अधिकारियों के अलावा अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।
 
बैठक में कलेक्टर श्री चन्द्रवाल ने विभागवार लंबित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए सभी प्रकरणों का शीघ्र निराकरण सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। श्री चन्द्रवाल ने राशन कार्डों के नवीनीकरण के कार्य की समीक्षा करते हुए नवीनीकरण हेतु शेष रह गए राशन कार्डों का शीघ्र नवीनीकरण कराने के निर्देश भी दिए। समय-सीमा की बैठक में आज कलेक्टर श्री चन्द्रवाल के निर्देशानुसार कृषि विभाग के उप संचालक श्री जीएस धुर्वे एवं जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग श्री विपिन जैन के द्वारा विभागीय योजनाओं को हासिल करने के लिए उनके विभाग के द्वारा निर्धारित किए गए लक्ष्य एवं उपलब्धि के संबंध में पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से जानकारी दी गई।
 
कृषि विभाग के योजनाओं के संबंध में जानकारी देते हुए कृषि विभाग के उप संचालक द्वारा कृषि विभाग द्वारा संचालित प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, खाद्य सुरक्षा मिशन, दलहन एवं तिलहन योजना, राष्ट्रीय कृषि विकास योजना, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना सहित कृषि विभाग के अन्य योजनाओं हासिल करने के लिए उनके विभाग के द्वारा निर्धारित किए गए लक्ष्य एवं उपलब्धि के संबंध में पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से जानकारी दी गई।
 
इसी तरह जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग के द्वारा उनके विभाग के अंतर्गत रेडी टू ईट, महतारी वंदन योजना, नोनी सुरक्षा आदि योजनाओं तथा  उद्यान विभाग के सहायक संचालक श्रीमती आकांक्षा सिन्हा के द्वारा अपने विभाग के योजनाओं के समुचित क्रियान्वयन हेतु निर्धारित किए गए लक्ष्य एवं उपलब्धि के संबंध में जानकारी दी। कलेक्टर ने सभी विभाग प्रमुखों को निर्धारित किए गए लक्ष्य का निर्धारित समयावधि में शत प्रतिशत क्रियान्वयन सुनिश्चित करने को कहा।
 
रिपोर्टर : रमेश कुमार चेलक

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.