इस महीने में जरुर लगाए हरी मिर्च की ये 5 किस्में , कमाए अच्छा मुनाफा

अक्तूबर के महीने में मिर्ची की खेती करना काफ़ी अच्छा माना जाता हैं. क्योंकी ये महीना मिर्ची की इन किस्मों के लिए काफ़ी अच्छा होता हैं. तो आइए जानते हैं मिर्ची की फसल के बारे में..

Cayenne Pepper


मिर्च की यह लोकप्रिय किस्म अपनी अच्छी पैदावार और स्वाद के लिए जानी जाती है. पंत चिली-1, 7.5 टन प्रति हेक्टेयर उत्पादन देती है. इसको पका कर तोड़ने पर यह 1.5 टन प्रति हेक्टेयर तक ऊपज देती है. इस किस्म की खास बात यह है कि यह मोजेक और लीफ कर्ल वायरस प्रतिरोधी किस्म है. मिर्च की यह किस्म 60 से 65 दिनों में तैयार हो जाती है

Free Photo of Person Harvesting Chilies Stock Photo

मिर्च की यह किस्म अपनी उच्च उत्पादन और रोग प्रतिरोधक क्षमता के लिए जानी जाती है. यह किस्म एक हेक्टेयर में लगभग 9 से 9.5 टन तक उत्पादन दे सकती है. रोपाई के लगभग 75 से 80 दिनों में यह मिर्च पहली तुड़ाई के लिए तैयार हो जाती है. इस किस्म से किसान 5 से 6 महीने तक 4 से 5 उत्पादन ले सकते हैं. सूखने के बाद यह 2 टन प्रति हेक्टेयर तक उत्पादन देती है.

Fresh red chili growing on green plant

बता दें की मिर्च की यह किस्म पसंदीदा किस्मों में से एक है. यह 8 से 8.5 टन प्रति हेक्टेयर तक उपज देती है. इसको पकाकर तुड़ाई करने पर यह 1.5 से 1.6 टन प्रति हेक्टेयर उत्पादन देती है. इसके अलावा इसकी पहली तुड़ाई 65 से 70 दिनों में की जा सकती है. इसका पौधे का कद छोटा, झाड़ीनुमा और हल्के हरे रंग का होता है. इसके पौधे 9 से 10 सेंटीमीटर लंबे होते हैं.

Free Red Chillis Stock Photo

हरी मिर्च की एक बेहतरीन किस्म है जो अपनी उच्च उपज और रोग प्रतिरोधक क्षमता के लिए जानी जाती है. अर्का मेघना से आप 30 से 35 टन प्रति हेक्टेयर हरी मिर्च और 5 टन प्रति हेक्टेयर सूखी मिर्च का उत्पादन ले सकते हैं. यह एक अगेती किस्म है और पनीरी लगाने के लगभग 55 से 60 दिनों बाद इसकी पहली तुड़ाई की जा सकती है. इसके फल लंबे, पतले छिल्के वाले और शुरू में हल्के हरे रंग के होते हैं जो पकने पर गहरे लाल रंग के हो जाते हैं.

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.