अवैध तरीके से चल रहे दर्जन भर क्लीनिक

चौपारण :  जीटी रोड में दनुआ से सिंघरावां तक 50 से अधिक कथित झोलाछाप चिकित्सक और दवा दुकान में चिकित्सको का नाम लिखकर अवैध तरीके से क्लीनिक चलाया जा रहा। ग्रामीणों क्षेत्रों के रामपुर, चोरदाहा बसरिया, भगहर, दादपुर, झापा ताजपुर चौपारण, पांड़ेबारा, सिंघरावां में तो बिहार और बंगाल के ऐसे चिकित्सक का बोर्ड लगा क्लीनिक देखा जा सकता है।

जीटी रोड के सामुदायिक अस्पताल, ब्लॉक मोड़, ताजपुर लोहार टोला केंदुआ मोड़, चैथी मोड़ पर से ऐसे दर्जन भर क्लीनिक बेरोकटोक चल रही है। इतना ही सामुदायिक अस्पताल के चिकित्सक निजी क्लीनिक चला रहे तथा अस्पताल में प्रतिनियुक्ति चिकित्सको के नाम का बोर्ड दावा दुकान और क्लीनिक में लगे देखा जा सकता। अस्पतालो में कार्यरत नर्स और स्वास्थ्य कर्मियों का भी क्लीनिक,  लैब चल रहा है। सरकार द्वारा संचालित सरकारी अस्पताल के चिकित्सक और स्वास्थ्य कर्मी कार्य क्षेत्र से अधिक अपने निजी क्लीनिक और लैब में ध्यान रखते है। अस्पताल में इलाज और जांच कराने वाले मरीजो को भी बाहर से जांच कराने पर मजबूर होना पड़ रहा है।

सामुदायिक अस्पताल के चिकित्सा प्रभारी डॉ भुवनेश्वर गोप ने कहा कि मैं पिछले वर्ष ही चिकित्सा प्रभारी बना हूं। यहां वर्षो से अस्पताल चिकित्सक द्वारा निजी क्लीनिक में बैठ रहे या दवा दुकान, क्लीनिक अपने नाम का बोर्ड लगा रखे है। इधर जिला परिषद भाग दो सदस्य संह विधायक पुत्र रवि शंकर अकेला ने कहा कि चौपारण में अवैध तरीके से चल रहे क्लीनिक और दवा दुकानों की जांच होनी चाहिए। सरकारी अस्पताल में कार्यरत चिकित्सक और स्वास्थ्य कर्मियों, नर्स द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में चल रहे क्लीनिक, दवा खाना या जांच घर पर विभागीय कार्रवाई होना चाहिए। जिला परिषद सदस्य ने कहा कि जिला प्रशासन, विभागीय मंत्री, सचिव और राज्य सरकार इसकी शिकायत कर जांच कराया जाएगा। कहा कि ऐसे चिकित्सक और स्वास्थ्य कर्मियों की मनमानी  के कारण गरीब, असहाय परिवार को समुचित स्वास्थ्य सुविधाएं नही मिल रही है। ऐसे लोगों के विरुद्ध आंदोलन चलाकर कार्रवाई कराने की जरूरत है।

रिपोर्टर : मुकेश कु सिंह 

 

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.