इस शहर में की जाती हैं मगरमच्छ की खेती....

अधिकतर अपने लोगों को सब्जियों , फल और फूल की खेती करते सुना होगा. लेकिन क्या कभी मगरमच्छ की खेती के बरी में सुना हैं. सुनकर अजीब लग रहा होगा हैं लेकिन ये सच हैं. तो चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं...

अधिकतर अपने लोगों को सब्जियों , फल और फूल की खेती करते सुना होगा. लेकिन क्या कभी मगरमच्छ की खेती के बरी में सुना हैं. सुनकर अजीब लग रहा होगा हैं लेकिन ये सच हैं आपको बता दें मगरमच्छ की खेती थाईलैंड में की जाती हैं. यहा मगरमच्छ को बड़े इस्तर पर पाला जाता हैं और अच्छी कमाई भी की जाती हैं. थाईलैंड में 12 लाख से अधिक मगरमच्छों को 1000 से अधिक फार्मों में पाला जाता है. यहां पर कुछ ऐसे फार्म्स भी हैं जो सालों-साल से लगातार चल रहे हैं. तो चलिए जानते हैं क्यों की जाती हैं इसकी खेती. 

मगरमच्छ में औषधीय गुण पाए जाते हैं....
थाईलैंड में बड़े पैमाने पर मगरमच्छों को पालने का उद्देश्य उनकी कीमती स्किन, मीट और ब्लड है. लोग खूंखार जानवर के फार्म देखने के लिए बड़ी संख्या में यहां आते हैं. इसके अलावा यहां पर इन्हें काटने के लिए स्लॉटर हाउस भी हैं. मगरमच्छ में औषधीय गुण पाए जाते हैं. इसके पित्त की कीमत 75,000 रुपये प्रति किलो के आसपास व खून की कीमत 1,000 रुपये प्रति लीटर के आसपास होती है. इसके अलावा इसका मीट भी काफी महंगे दामों में बिकता है. मगरमच्छ की त्वचा से वहां के लोग हैंडबैग, लेदर सूटकेस, बेल्ट, शूज जैसे तमाम प्रोडक्ट बनाते हैं और बेचते हैं. इन आइटम्स की कीमत काफी ज्यादा होती है.

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.