ऐसे करें जीरा की खेती , कमाए लाखों का मुनाफा...

आज के समय में किसान अलग - अलग तरह की खेती में रूचि दिखा रहें हैं जिनसे किसानों को अच्छा मुनाफा भी हो रहा हैं. ऐसे ही भारत में किसान जीरा की खेती में भी काफी रूचि दिखा रहें हैं ओर लाखों का मुनाफा कमा रहें हैं तो चलिए आज आपको इस कृषि आर्टिकल में बताएँगे जीरे की खेती के बारे में....

जीरा हर घर में पाया जाता हैं. ये एक ऐसा मसाला हैं जो खाने को स्वादिष्ट तो बनाता ही हैं साथ ही बहुत सारी बिमारियों में भी फायदा करता हैं इसलिए जीरा हर घर ओर होटल में पाया जाता हैं. जीरा एक रबी फसल हैं. जीरा की खेती ठंडे मौसम में की जाती हैं इसकी खेती करने के लिए 15 से 20 डिग्री सेल्सियस तापमान आदर्श होना चाहिए. जीरे को अच्छी  रेतीली दोमट मिट्टी में उगाया जाता हैं. जीरे की फसल 120 से 130 दिन में तैयार हो जाती हैं. फिर इसकी कटाई की जाती हैं ओर इसको धूप में सुखाया जाता हैं.उसके बाद  भंडारण के लिए एयर टाइट कंटेनर में रखा जाता है. जीरे का पौधा 15 से 50 सेंटीमीटर तक ऊंचा होता है.

कब बोया जाता हैं जीरा...
बता दें की जीरा अक्टूबर से नवम्बर तक बोया जाता हैं ओर फरवरी में काटा जाता हैं. मार्च में जीरा बाजार में आ जाता हैं. जीरे की खेती में प्रति हेक्टेयर 30,000 से 35,000 रुपये का खर्च आता है और 40,000 से 45,000 रुपये प्रति हेक्टेयर का शुद्ध लाभ कमाया जा सकता है. 5 एकड़ की खेती में 2 से 2.25 लाख रुपये की कमाई की जा सकती है.

जीरा के तीन रोग होते हैं...
जीरे में तीन मुख्य रोग होते हैं. इनमें छाचा रोग, झुलसा रोग और उखटा रोग शामिल हैं. ये रोग जीरे की फसल के लिए बहुत हानिकारक होते हैं. जीरे की फसल में रोगों से बचाव के लिए प्रति हेक्टेयर 8-10 टन गोबर की खाद डालें. यह रोग नियंत्रण का एक आसान उपाय है. जीरे की फसल की अच्छी पैदावार के लिए खेत की सफाई करना और खरपतवार हटाना जरूरी है..

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.